Home » इंडिया » Nigerians should be asked to leave from India, we don't want Nigerian tourists: Former Goa Chief Minister Ravi Naik
 

गोवा के पूर्व सीएम की नाइजीरियाई नागरिकों पर नस्लीय टिप्पणी

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 June 2016, 16:54 IST
(फाइल फोटो)

नाइजीरियाई नागरिकों पर विवादित बयान देने की कड़ी में तीसरा नाम जुड़ा है गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री रवि नाईक का. वरिष्ठ कांग्रेसी नेता रवि नाईक ने कहा है नाइजीरियाई नागरिकों से देश छोड़ने को कहा जाना चाहिए.

इससे पहले गोवा के मुख्यमंत्री और पर्यटन मंत्री नाइजीरियाई नागरिकों के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी कर चुके हैं.नाईक ने कहा, "नाइजीरियाई लोगों के देश में प्रवेश पर केंद्र सरकार को रोक लगा देनी चाहिए."

साथ ही नाईक ने कहा, "गोवा को नाइजीरियाई पर्यटकों की जरूरत नहीं है.नाइजीरियाई लोगों से देश छोड़ने को कहा जाना चाहिए."

'देश में दादागीरी'

कांग्रेस नेता रवि नाईक ने कहा, "नाइजीरियाई यहां (गोवा) में आते हैं. दिल्ली और बेंगलुरु में भी आते हैं और पूरे देश में दादागीरी करते हैं."

राज्य के पूर्व सीएम ने नाइजीरियाई नागरिकों के लिए कथित तौर पर हब्शी शब्द का भी इस्तेमाल किया. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रवि नाईक ने कहा कि नाइजीरियाई लोग न केवल गोवा बल्कि देश के अन्य महानगरों में भी समस्याएं पैदा कर रहे हैं.

पढ़ें: गोवा के पर्यटन मंत्री का विवादित बयान, नाइजीरियाई नागरिक देश के लिए समस्या

नाईक ने कहा, "आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं के साथ भी बेंगलुरु में नाइजीरियाई लोगों की लड़ाई हुई थी." नाइक ने मांग की कि छात्रों के वेश में रह रहे नाइजीरियाई लोगों की गतिविधियों की जांच होनी चाहिए.

सीएम-पर्यटन मंत्री का विवादित बयान

इससे पहले गोवा के पर्यटन मंत्री दिलीप पारुलेकर ने कहा था कि नाइजीरियाई नागरिक गोवा ही नहीं, पूरे देश के लिए समस्या बन चुके हैं. इन्हें (नाइजीरियाई) वापस अपने घर भेजने के लिए देश में सख्त कानून की जरूरत है.

पारुलेकर ने दावा किया था कि भारत में पढ़ाई करने आए नाइजीरियन छात्र जबरन टकराव मोल लेकर कोर्ट केस करते हैं. ताकि उन्हें ज्यादा दिनों तक भारत में रुकने की इजाजत मिल सके.

पढ़ें:अब सीएम बोले- नाइजीरियाई नागरिकों से गोवा वाले नाराज

पारुलेकर के बयान के ठीक एक दिन बाद राज्य के मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर ने कहा कि गोवा के लोग नाइजीरियाई नागरिकों के व्यवहार से खुश नहीं हैं.

मुख्यमंत्री पारसेकर ने कहा, "नाइजीरियाई नागरिकों के व्यवहार से गोवा के निवासी नाराज हैं. स्थानीय लोगों ने नाइजीरियाई लोगों के बारे में कई बार शिकायत की है."

मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा था कि हम अन्य सभी देशों के लोगों को देख रहे हैं, लेकिन नाइजीरियाई लोगों के व्यवहार से गोवा के लोग बेहद नाराज हैं.

पर्यटन मंत्री दिलीप पारुलेकर का बयान गोवा में एक महिला के अपहरण और उसके साथ दुष्कर्म करने के आरोप में नाइजीरिया नागरिक की गिरफ्तारी के बाद आया था. पीड़ित महिला ने दावा किया था कि दो अफ्रीकी व्यक्तियों ने चाकू की नोंक पर उसके साथ बलात्कार किया.

First published: 7 June 2016, 16:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी