Home » इंडिया » Nirav Modi's good days in London: wears 9 lakh jacket, goes office with dog
 

लंदन में नीरव मोदी के अच्छे दिन: पहनता है 9 लाख की जैकेट, कुत्ते के साथ जाता है दफ्तर

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 March 2019, 13:29 IST

पंजाब नेशनल बैंक से 13,000 करोड़ रुपये के घपले का आरोपी नीरव मोदी लंदन के वेस्ट एंड में एक अपार्टमेंट में रह रहा है. द टेलीग्राफ यूके' ने नीरव मोदी से बात की है. डेली ने कहा कि मोदी सेंटर पॉइंट टॉवर ब्लॉक में रहता हैं. जिस अपर्टमेंट में वह रहता है उसका किराया लगभग £ 17,000 प्रति माह (15.5 लाख रुपये) के लगभग हो सकता है, इस अपार्टमेंट की कीमत लगभग 73 करोड़ रुपये है. भारत में मोदी के बैंक खाते जब्त किये गए हैं और उनके खिलाफ एक इंटरपोल रेड नोटिस जारी किया गया है.

लंदन में घर के पास है दफ्तर 

टेलीग्राफ के मुताबिक भगोड़ा सोहो इलाके में एक नए हीरे के कारोबार में शामिल हो गया है. उनका व्यवसाय उनके घर के करीब है और पिछली मई में उन्होंने इसे शुर किया है. ब्रिटेन के कार्य विभाग और पेंशन ने व्यवसायी को एक राष्ट्रीय बीमा संख्या भी दी है, द टेलीग्राफ ने अज्ञात सरकारी अधिकारियों के हवाले से इस बात का खुलासा किया है. मोदी यूनाइटेड किंगडम में ऑनलाइन बैंक खाते संचालित करने में सक्षम हैं, और पश्चिम लंदन में एक धन प्रबंधन कंपनी के संपर्क में हैं.

हालांकि वह कंपनी हाउस में निदेशक के रूप में सूचीबद्ध नहीं है. अब नीरव मोदी मूंछ रखता हैं. अख़बार का मानना है कि लंदन में एक विशेषाधिकार प्राप्त जीवन शैली को जारी रखने की मोदी की क्षमता ब्रिटेन और भारत के बीच दरार का खतरा पैदा करने वाले गंभीर सवाल उठाएगी.

यह स्पष्ट नहीं है कि ब्रिटिश सरकार ने उन्हें राष्ट्रीय बीमा संख्या क्यों दी है और अभी तक इंटरपोल के रेड नोटिस पर कार्रवाई करने में विफल रही है. हालांकि यह एक अंतरराष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट नहीं है और इंटरपोल किसी भी सदस्य देश को किसी व्यक्ति को गिरफ्तार करने के लिए मजबूर नहीं कर सकता है.

द टेलीग्राफ ने कहा कि नीरव मोदी हर दिन अपने घर से अपने नए कार्यालय तक अपने कुत्ते को लेकर जाता है. टेलीग्राफ के मुताबिक जब नीरव मोदी से मार्केट में बात की गई तब उसने एक जैकेट पहनी थी, जिसकी कीमत कम से कम 10,000 पाउंड (9.1 लाख रुपये) थी. रिपोर्टर ने उनसे बात करने की कोशिश की और कई सवाल पूछे लेकिन तो मोदी ने उनके किसी भी सवाल पर कमेंट करने से इंकार कर दिया. सोहो कार्यालय के एक कर्मचारी ने कहा कि ''हम उनके बारे में ज्यादा नहीं बता सकते क्योंकि हम नॉन- डिस्क्लोजर अग्रीमेंट के तहत बंधे हुए हैं''.

एक दिन पहले ही महाराष्ट्र के अलीबाग में अधिकारियों ने विस्फोटकों का उपयोग करके नीरव मोदी के बंगले को नष्ट कर दिया. रायगढ़ के जिला कलेक्टर विजय सूर्यवंशी ने जनवरी में कहा था कि बंगले को अवैध तरीके से बनाया गया था और कई मानदंडों का उल्लंघन किया गया था. प्रवर्तन निदेशालय ने बंगले को संलग्न किया था क्योंकि एजेंसी पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी के संबंध में मोदी की जांच कर रही है. जनवरी में मोदी के चाचा मेहुल चोकसी ने एंटीगुआ और बारबुडा में अधिकारियों को अपनी भारतीय नागरिकता और पासपोर्ट सौंप दिया. चोकसी भी पिछले साल भारत से भाग गया था.

लंदन के आलाशीन फ्लैट में सुकून की जिंदगी बिता रहा है भगोड़ा नीरव मोदी, शुरु किया नया बिजनेस

First published: 9 March 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी