Home » इंडिया » Nirbhaya Gangrape Case: Patiala House Court sinful to execute the convicts when law permits them to live
 

निर्भया रेप केस: कोर्ट ने निर्भया के दोषियों के खिलाफ डेथ वारंट जारी करने से किया इनकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 February 2020, 14:11 IST

Nirbhaya Gangrape Case: निर्भया गैंगरेप के दोषियों के खिलाफ दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट (Patiala House Court) ने डेथ वारंट (Death Warrant) जारी करने से इनकार कर दिया. पटियाला हाउस कोर्ट ने इस संबंध में दायर याचिका को खारिज कर दिया. साथ ही कहा कि अगर कानून दोषियों को जीने की इजाजत देता है तो उन्हें फांसी पर चढ़ाना पाप (Sin) होगा. बता दें कि दिल्ली सरकार की तरफ से कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी.

इस याचिका में कहा गया था कि दोषियों के खिलाफ जल्द डेथ वारंट जारी किया जाए. जिससे निर्भया के गुनहगारों को जल्दी फांसी हो सके. हालांकि, कोर्ट में सुनवाई के दौरान दिल्ली सरकार की ओर से पेश वकील ने अपनी दलील में कहा कि अब किसी भी दोषी की कोई भी याचिका किसी भी कोर्ट में लंबित नहीं है, इसलिए कोर्ट नया डेथ वारंट जारी करने के लिए स्वतंत्र है.

सरकारी वकील की इस दलील पर कोर्ट ने पूछा कि क्या एक दोषी की दया याचिका और क्यूरेटिव लगनी बाकी है? यह कैसे माना जाए कि दोषी नई याचिका नहीं लगाएंगे? इस पर सरकारी वकील ने कहा कि कोर्ट या तिहाड़ प्रशासन किसी भी दोषी को याचिका लगाने के लिए बाध्य नहीं कर सकते हैं. बता दें कि निर्भया के चार दोषियों में से अक्षय, मुकेश और विनय अपने कानूनी अधिकारों का प्रयोग कर चुके हैं. जबकि चौथे दोषी पवन ने अभी तक क्यूरेटिव और दया याचिका के अधिकार का प्रयोग नहीं किया है. बावजूद इसके निर्भया के चारों दोषियों के खिलाफ डेथ वारंट जारी करने की सरकारी की ओर से मांग की गई है.

पटियाला हाउस कोर्ट ने सरकार की इस याचिका से सहमत नहीं दिखाई और कोर्ट ने नया डेथ वारंट करने वाली याचिका को खारिज कर दिया. सुनवाई के दौरान पटियाला हाउस कोर्ट के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धर्मेंद्र राणा ने कहा, 'जब कानून दोषियों को जीने की इजाजत देता है तो उन्हें फांसी देना पाप है.'

दिल्ली विधानसभा चुनाव: अगर चला यह दांव तो केजरीवाल भी नहीं रोक पाएंगे BJP को चुनाव जीतने से

इंडियन आर्मी के मेजर ने बनाया ऐसा हेलमेट, जिसपर AK-47 से निकली गोली का भी नहीं होगा असर

Delhi Election 2020: बाबरपुर में पोलिंग बूथ पर तैनात चुनाव अधिकारी की मौत

First published: 8 February 2020, 14:11 IST
 
अगली कहानी