Home » इंडिया » Nirmala Sitharaman named defence minister, second woman to hold post since Indira Gandhi
 

निर्मला सीतारमण ने दी इंदिरा गांधी को मात

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2017, 14:47 IST

निर्मला सीतारमण देश की नई रक्षा मंत्री बन गई हैं. निर्मला को अरुण जेटली की जगह रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. जेटली के पास रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार था. जेटली के पास वित्त मंत्रालय भी है. पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के बाद निर्मला देश की दूसरी महिला रक्षा मंत्री होंगी. हालांकि इंदिरा ने पीएम रहते हुए रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली थी. 

रविवार को पीएम नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल के तीसरे विस्तार में निर्मला को प्रमोट करके कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. निर्मला के पास इससे पहले वाणिज्य मंत्रालय की जिम्मेदारी थी. निर्मला के अलावा पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान और मुख्तार अब्बास नकवी ने भी कैबिनेट मंत्री की शपथ ली है.

 

गोयल को रेल मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. मुजफ्फरनगर के खतौली में रेल हादसे के बाद रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने पद से इस्तीफे की पेशकश की थी. पीएम मोदी ने उन्हें इंतजार करने को कहा था. सुरेश प्रभु को वाणिज्य मंत्रालय दिया गया है.

नितिन गडकरी को सड़क परिवहन मंत्रालय के साथ-साथ गंगा एवं जल संसाधन मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. इससे पहले जल संसाधन मंत्रालय उमा भारती के पास था. 

First published: 3 September 2017, 14:47 IST
 
अगली कहानी