Home » इंडिया » NITI Aayog meeting start, discussion will be on doubling of income of farmers
 

NITI आयोग की अहम बैठक शुरू, किसानों की आय दोगुनी करने पर होगी चर्चा

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 June 2018, 11:11 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठकक में विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित नीतियों को लागू करने पर चर्चा करेंगे. इस पर प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की रविवार को होने वाली चतुर्थ बैठक का इंतजार है. विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित महत्वपूर्ण नीतियों को लागू करने पर बैठक में चर्चा की जाएगी.'

सूत्रों की माने तो इस बैठक में किसानों की आय दोगुनी करने और मोदीकेयर जैसी योजनाओं पर चर्चा हो सकती है. इस बैठक में न्यू इंडिया 2022' के लिए विकास के एजेंडा को मंजूरी मिलने की उम्मीद है. नीति आयोग के शीर्ष निकाय परिषद में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्रशासित प्रदेशों के उपराज्यपाल, कई केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी शामिल हो रहे हैं.

 

नीति आयोग की बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, झारखंड के मुखयमंत्री रघुवर दास सहित कई मुख्यमंत्री शामिल होंगे. बिहार की ओर से बैठक में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग उठाये जाने की संभावना है. बैठक में कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरेंद्र सिंह भी पहुंच चुके हैं.

इसके अलावा बैठक में आयुष्मान भारत, राष्ट्रीय पोषाहार मिशन और मिशन इंद्रधनुष, जिलों के विकास और महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती समारोह जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होगी. नीति आयोग की पहली बैठक 8 फरवरी 2015 को हुई थी.

First published: 17 June 2018, 10:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी