Home » इंडिया » Nitin Gadkari announced tolls will end in the country within a year, GPS will be installed
 

एक साल के भीतर शहरों से खत्म कर दिए जाएंगे टोल, गाड़ियों में लगेगा GPS- नितिन गडकरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 March 2021, 15:04 IST
nitin gadkari on toll (catch news)

Nitin Gadkari on Toll Plaza: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि देश में शहरों के भीतर बनाए गए टोल प्लाजा एक साल के अंदर हटा लिए जाएंगे. नितिन गडकरी ने कहा कि पिछली सरकारों के दौरान शहरी इलाकों के भीतर टोल बनाए गए. जो ‘गलत और अन्यायपूर्ण’ हैं.

नितिन गडकरी ने बताया कि इन टोल को हटाने का काम एक साल में पूरा हो जायेगा. लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान उन्होंने दीपक बैज और कुंवर दानिश अली के पूरक प्रश्नों के उत्तर में यह जानकारी बताई. नितिन गडकरी ने कहा कि शहरों के भीतर बनाए गए टोल पहले एक साल में हटाए जाएंगे. 

नितिन गडकरी ने कहा कि शहरों के भीतर बने टोल में चोरियां बहुत होती थीं. अब गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा. इस जीपीएस सिस्टम की मदद से गाड़ियों से  टोल शुल्क का भुगतान होगा. जिसके बाद शहरों के भीतर टोल की जरूरत नहीं होगी. 

नितिन गडकरी ने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि किसी भी परियोजना का आवंटन हम 90 फीसदी जमीन अधिग्रहण किए बिना नहीं करते. पहले जमीन का अधिग्रहण कर लेते हैं. इसके बाद ही विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाती है. उन्होंने बताया कि रायपुर से विशाखापट्नम के बीच ग्रीन हाईवे को मंजूरी दी गई है.

नितिन गडकरी ने बताया कि ग्रीन हाईवे पर काम शुरू हो चुका है. जिसका काम करीब डेढ़ साल में पूरा होने की संभावना है. ग्रीन हाईवे से कई राज्य के लोगों को फायदा होगा.

West Bengal Election : बंगाल BJP प्रमुख दिलीप घोष बोले- कैंडिडेट लिस्ट में मेरा नाम नहीं होगा

First published: 18 March 2021, 14:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी