Home » इंडिया » Nitish govt gifts microwaves costing Rs 30 lakhs to 243 Bihar MLA
 

सवाल पूछने पर विधायक पाते हैं माइक्रोवेव और मोबाइल

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 March 2016, 17:58 IST

बिहार में नीतीश सरकार इन दिनों चुने हुए जन प्रतिनिधियों यानी विधायकों को माइक्रोवेव, सूटकेस और मोबाइल फोन बतौर गिफ्ट बांट रही है.

बिहार में इन दिनों विधायकों को लगभग हर दिन सरकार की ओर से विधानसभा में ऐसे गिफ्ट मिल रहे हैं. सरकार ने शुक्रवार को प्रदेश के सभी 243 विधायकों को शिक्षा विभाग की ओर से माइक्रोवेव अवन दिए. जिसे पाकर सभी विधायक चाहे वह पक्ष के हों या फिर विपक्ष के सरकार के इस कदम की सराहना कर रहे हैं.

इससे पूर्व भी नीतीश सरकार ने विधायकों को सूटकेस और मोबाइल फोन बतौर गिफ्ट दिए थे. सरकार के मुताबिक विधायकों को गिफ्ट देने की यह परंपरा बिहार में दो दशक से चल रही है.

यह गिफ्ट सरकार बजट सत्र के दौरान जनहित में उठाये गये सवालों के बदले में प्रदान करती है. बजट सत्र के दौरान बिहार सरकार का हर विभाग अलग-अलग दिन यह गिफ्ट माननीयों को देता है. इसी दिशा में शुक्रवार को शिक्षा मंत्रालय की तरफ से विधानसभा में गिफ्ट वितरण का आयोजन किया गया.

इस बारे में शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी का कहना था कि इसके लिए शिक्षा विभाग के बजट में से केवल 30 लाख रुपये खर्च किये गये हैं. इस लिए इसे तूल देने की आवश्यकता नहीं है. इन तीस लाख रूपयों का स्कूलों की दशा और सैलेरी आदि से तुलना करना बेमानी है.

मंत्री अशोक चौधरी ने बताया कि विभाग ने यह इसलिए दिया है ताकि जब विधायक अपने क्षेत्रों में जाएं तो वह गर्म खाना खा सकें. इसके अलावा इसमें कोई खास बात नहीं है. शिक्षा मंत्री चौधरी के मुताबिक बिहार में यह परंपरा पिछले कई सालों से चल रही है.

वहीं इस मामले में राजद के युवा नेता और बिहार के डिप्‍टी सीएम तेजस्‍वी यादव का कहना है कि बिहार एक गरीब राज्‍य है. यहां जो लोग विधायक बनते हैं, वे करोड़पति नहीं हैं. यदि उन्‍हें गिफ्ट दिए जा रहे हैं तो इसमें कुछ गलत नहीं है.

First published: 18 March 2016, 17:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी