Home » इंडिया » Nitish Kumar appointed Prashant Kishor as advisor
 

नीतीश ने प्रशांत किशोर को दिया कैबिनेट मंत्री का दर्जा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान उनके प्रचार अभियान की सफल रणनीति रचने वाले प्रशांत किशोर की नियुक्ति अपने सलाहाकार के रूप में की है. इसके साथ ही नीतीश ने प्रशांत को कैबिनेट मंत्री का दर्जा भी दे दिया है.

बृहस्पतिवार को मंत्रिमंडल समन्वय विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की. विभाग द्वारा प्रशांत किशोर की सलाहाकार के रूप में नियुक्ति अगले आदेश तक के लिए की गई है. 

प्रशांत को कैबिनेट मंत्री को मिलने वाली समस्त सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. प्रशांत का काम मुख्यमंत्री द्वारा अपनाई गई नीतियों और शुरू की जाने वाली योजनाओं के क्रियान्वयन से संबंधित सलाह देना भी होगा. 

गौरतलब है कि 2012 में गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा और तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रचार अभियान को सफल बनाने के बाद 2014 लोकसभा चुनाव में प्रशांत किशोर ने भाजपा को बहुमत दिलाने में सक्रिय भूमिका निभाते हुए पूरी रणनीति बनाई थी. 

पढ़ेंः असम में प्रशांत किशोर नहीं संभालेंगे कांग्रेस प्रचार अभियान की कमान 

इसके बाद 2015 बिहार विधानसभा चुनाव में प्रशांत ने भाजपा को छोड़कर महागठबंधन का हाथ थामा और बिहार में इसकी जीत तय करने के लिए जमीनी रणनीति बनाने से लेकर सोशल मीडिया रणनीति बनाकर उसे लागू किया. महागठबंधन को इसका फायदा मिला और राजद, जदयू और कांग्रेस की इस तिकड़ी ने भाजपा को किनारे कर राज्य की सत्ता संभाली. 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अब प्रशांत को अपना सलाहाकार बनाकर हमेशा अपने ही साथ रखने का संकेत दिया है.

First published: 22 January 2016, 2:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी