Home » इंडिया » nitish kumar elected the jdu president
 

नीतीश कुमार बने जेडीयू के अध्यक्ष

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 April 2016, 17:51 IST

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहली बार जेडीयू के अध्‍यक्ष चुने गए हैं. रविवार को दिल्ली में हुई पार्टी की बैठक में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के द्वारा सर्वसम्मति से उनकी ताजपोशी हुई.

सूत्रों के मुताबिक शरद यादव के द्वारा चौथी बार अध्यक्ष पद पर बैठने से इनकार करने के बाद नीतीश कुमार ने भी पार्टी की कमान संभालने से इनकार कर दिया था.

उस दौरान पार्टी के वरिष्ठ नेता वशिष्ठ नारायण सिंह और केसी त्यागी के नाम अध्यक्ष पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे थे.

पढ़ें: जेडीयू का अध्यक्ष बनने से शरद यादव का इंकार

हालांकि, बैठक में सर्वसम्मति नीतीश के नाम पर ही बनी. जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए नीतीश कुमार के नाम का प्रस्ताव शरद यादव ने रखा और केसी त्यागी ने इसका अनुमोदन किया.

इसके बाद कार्यकारिणी सदस्यों ने नीतीश कुमार के नाम पर रजामंदी की मोहर लगा दी.

सूत्रों के मुताबिक नीतीश मुख्यमंत्री के साथ-साथ पार्टी के अध्यक्ष पद की दोहरी जिम्मेदारी से बचना चाह रहे थे क्योकि उनके मुताबिक इससे जनता के बीच जेडीयू की छवि को नुकसान पहुंच सकता है.

पढ़ें: जेडीयू विधायक: मेरे पास बारुद और बंदूक है, मैं करूंगा आपकी सुरक्षा

उनको इस बात का डर था कि कहीं अन्य दलों की तरह जेडीयू के बारे में जनता यही सोचेगी कि जेडीयू भी अब वन मैन पार्टी बन गई है.

नीतीश कुमार के जेडीयू अध्यक्ष चुने जाने से पहले शरद यादव अपने अंतिम अध्यक्षीय भाषण में काफी भावुक दिखे और भाषण देते समय उनकी आंखों से आंसू तक आ गए.

शरद यादव ने अपने भाषण में कहा, 'मैंने अध्यक्ष पद छोड़ा है, राजनीति नहीं. अब मैं पहले से ज्यादा मजबूती से राजनीति करुंगा. मेरी राजनीति हमेशा पार्टी से ऊपर रही है.' 

पढ़ें: 2019: नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय राजनीति में पहला कदम बढ़ा दिया है

गौरतलब है कि शरद यादव जेडीयू के अध्यक्ष पर पर साल 2006 से अब तक बने हुए थे. यादव ने पार्टी अध्यक्ष पद का लगातार तीन कार्यकाल पूरा करने के बाद पार्टी के संविधान का हवाला देते हुए चौथी बार अध्यक्ष बनने से इनकार कर दिया था.

First published: 10 April 2016, 17:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी