Home » इंडिया » Nitish Kumar government ban on pan masala after liquor ban in Bihar
 

बिहार: सख्त हुई नीतीश सरकार, शराबबंदी के बाद अब पान मसाला पर भी प्रतिबंध

न्यूज एजेंसी | Updated on: 31 August 2019, 10:53 IST

बिहार में शराबबंदी के बाद लोगों के स्वास्थ्य के मद्देनजर पान मसाला पर भी शुक्रवार को प्रतिबंध लगा दिया गया. फिलहाल यह प्रतिबंध एक साल के लिए लगाया गया है. बिहार के खाद्य संरक्षा आयुक्त संजय कुमार ने शुक्रवार को कहा, "कुल 12 पान मसाला कंपनियों पर पूरे राज्य में आज (30 अगस्त) से एक वर्ष की अवधि तक पैकेट या खुले रूप में विनिर्माण, भंडारण, परिवहन, प्रदर्शन और बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है."

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि भारतीय संविधान के अनुसार राज्य सरकार अपने लोगों को पोषाहार स्तर और जीवन स्तर को ऊंचा करने और जन स्वास्थ्य के सुधार करने हेतु स्वास्थ्य के लिए हानिकारक पदार्थो के उपभोग को प्रतिबंधित कर सकती है.

इस साल पांच जुलाई को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आहूत उच्चस्तरीय बैठक में दिए गए निर्देश के आलोक में खाद्य संरक्षा आयुक्त ने राज्य के विभिन्न ब्रांड के पान मसाला पर जांच के बाद प्रतिबंध लगा दिया है. यह प्रतिबंध विभिन्न जिलों से प्राप्त पान मसाला के नमूनों के जांच में मैग्नीशियम काबरेनेट की मात्रा पाए जाने के कारण लगाई गई है.

मैग्नीशियम काबरेनेट से हृदय संबंधित बीमारियों सहित विभिन्न प्रकार की परेशानियां होती हैं. पान मसाला के लिए फूड सेफ्टी एक्ट 2006 में दिए गए मानक के मुताबिक मैग्नीशियम काबरेनेट मिलाया जाना प्रतिबंधित है. इसके अलावा अन्य उत्पादों का नमूना भी जांच के लिए भेजा गया है, जिसकी रिपोर्ट आने के बाद उन पर भी करवाई की गई. उल्लेखनीय है कि बिहार में पहले से ही शराब पर प्रतिबंध है.

First published: 31 August 2019, 8:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी