Home » इंडिया » nitish kumar: govt will take strict action on fack toppers case
 

नीतीश कुमार: फर्जी बोर्ड टॉपरों पर चलेगा आपराधिक मुकदमा

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 June 2016, 17:25 IST
(पीटीआई)

बिहार शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में फर्जी टॉपर्स के खिलाफ नीतीश सरकार क्रिमिनल केस चलाएगी. इस मामले में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पहली बार अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि अच्छा हुआ की इन टॉपर्स की सच्चाई सबके सामने आ गई.

बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा कि वो अपने स्तर पर इस मामले को देख रहे हैं. नीतीश ने कहा कि, 'मैं इसे अपने स्तर पर इस पूरे मामले को देख रहा हूं. पहले भी ऐसी घटना सामने आई थी और मेरे कहने पर कार्रवाई भी हुई थी.'

मुख्यमंत्री ने कहा कि 'जांच के बाद सभी फर्जी टॉपरों के खिलाफ क्रिमिनल केस चलाया जाएगा और दोषी लोगों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई होगी.' 

वहीं, दूसरी तरफ इस मामले में प्रदेश सरकार की ओर से पटना हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज घनश्याम प्रसाद की अध्यक्षता में एक जांच आयोग बना दिया गया है. 

यह आयोग पूरे मामले में अपनी जांच करके रिपोर्ट सरकार को सौंपेगा. इसके बाद राज्य सरकार दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा. 

गौरतलब है कि बिहार बोर्ड की 12वीं के रिजल्ट में आर्ट्स की टॉपर रूबी राय और साइंस के टॉपर सौरभ श्रेष्ठ की योग्यता पर सवाल उठे थे. दोनों एक कॉलेज के छात्र हैं.

इसके बाद बिहार परीक्षा समिति ने सभी 14 टॉपर्स को शुक्रवार को इंटरव्यू के लिए पटना बोर्ड कार्यालय बुलाया. जिसमें आर्ट्स टॉपर रूबी राय को छोड़कर सभी 13 टॉपर पहुंचे थे.

बोर्ड के इंटरव्यू में 13 में से 11 को पास कर दिया गया, वहीं सौरभ श्रेष्ठ और राहुल कुमार के रिजल्ट को बोर्ड ने रद्द करने का फैसला लिया था.

First published: 5 June 2016, 17:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी