Home » इंडिया » No confidence motion debate started TDP says its fight for democracy live updates
 

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा LIVE: ये जंग लोकतंत्र और तानाशाह के बीच है- TDP

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 July 2018, 12:08 IST

लोकसभा में आज तेलगू देशम पार्टी TDP के सांसद ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया. सांसद जयदेव गल्ला ने कहा कि आम आदमी पार्टी, सीपाआई,सीपीएम, कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस ने इस अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि आज का ये प्रस्ताव की चर्चा संसद का लिटमस टेस्ट है. आंध्रा प्रदेश को स्पेशल दर्जा देने के मामले में जयदेव ने कहा कि 'ये धर्मयुद्ध है'.

उन्होंने कहा कि सरकार आंध्र प्रदेश के साथ भेदभाव का रवैया अपनाती है. सांसद ने कहा कि विशेष दर्जे की मांग आंध्र के लोगों की है. आंध्रा मामले में पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए गल्ला ने कहा, 'क्या आपके वादों में कोई ताक़त है. क्या सदन में कहे गए शब्दों की कोई अहमियत है?'

ये भी पढ़ें-अविश्वास प्रस्ताव के बारे में आपको ये बातें पता होनी चाहिए !

रैलियों में मोदी के भाषणों पर तंज करते हुए कहा कि 2014 के विधानसभा चुनाव में भी मोदी ने रैली में आंध्र के स्पेशल स्टेटस देने का वादा किया था. इसके साथ ही गल्ला ने कहा कि ये आज वादों और नैतिकता की लड़ाई है. विशेष राज्य के दर्जे पर जयदेव ने कहा कि आंध्रा की 5 करोड़ जनता के साथ धोखा किया गया है. आंध्र प्रदेश से किए गए वादों को पूरा करना जरूरी है और यह हमारे लिए भावनात्मक मुद्दा है.

 

गौरतलब है कि लोकसभा में 543 सांसद हैं, जिसमे इस वक़्त 11 सीटें खाली हैं. इस लिहाज से बहुमत पाने के लिए 267 सीटों का आंकड़ा जरुरी है. अभी भाजपा की स्तिथि की बात करें तो भाजपा के पास 272 सांसदों के साथ सरकार के पक्ष में कुल 295 सांसद हैं. एनडीए को अन्नाद्रमुक का समर्थन मिलने और बीजेडी-टीआरएस के मतदान से दूर रहने के फैसले से शक्ति परीक्षण का सस्पेंस खत्म हो गया है.

ये भी पढ़ें- नेहरू के खिलाफ आया था पहला अविश्वास प्रस्ताव, 15 साल बाद आज फिर होगा पेश

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने सुबह ही ट्वीट कर राहुल गांधी को निशाने पर लिया है.संख्याबल का तनाव दूर होने के बाद भाजपा ने कांग्रेस पर पलटवार करने की योजना बनाई है. पलटवार की कमान खुद पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों में होगी. वह करीब डेढ़ घंटे तक पलटवार के साथ सरकार की उपलब्धियां गिनाकर विपक्ष को घेरेंगे.

 

First published: 20 July 2018, 12:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी