Home » इंडिया » No death reported due to lack of oxygen during second wave of Kovid- Center
 

कोविड की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी के कारण किसी भी मौत की सूचना नहीं- केंद्र

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 July 2021, 21:49 IST

 

Covid -19 Update : केंद्र ने मंगलवार को सूचित किया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने कोविड की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी के कारण किसी भी मौत की सूचना नहीं दी है. हालांकि केंद्र ने कहा कि दूसरी लहर के दौरान मेडिकल ऑक्सीजन की मांग में अभूतपूर्व वृद्धि हुई और यह पहली लहर में 3095 मीट्रिक टन की तुलना में लगभग 9000 मीट्रिक टन पर पहुंच गई. यह जानकारी स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने राज्यसभा में साझा की. इस सवाल के जवाब में कि क्या दूसरी लहर में ऑक्सीजन की भारी कमी के कारण बड़ी संख्या में कोविड रोगियों की मृत्यु हुई? मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य राज्य का विषय है और राज्य और केंद्र शासित प्रदेश नियमित रूप से केंद्र को मामलों और मौतों की संख्या की रिपोर्ट करते हैं.

मंत्री ने लिखित जवाब में कहा "केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मौतों की रिपोर्टिंग के लिए विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को नियमित आधार पर मामलों और मौतों की रिपोर्ट करते हैं. हालांकि ऑक्सीजन की कमी के कारण कोई मौत नहीं हुई है. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा विशेष रूप से रिपोर्ट किया गया है."


मंत्री ने कहा कि केंद्र ने राज्यों का सपोर्ट किया और अप्रैल-मई 2021 के दौरान देश में संक्रमण के तेजी से बढ़ने के मद्देनजर कोविड रोगियों की देखभाल सुनिश्चित करने के लिए ऑक्सीजन और अन्य सामग्रियों में मदद की गई.

दूसरे सप्ताह के दौरान कई राज्यों ने मामलों में वृद्धि के कारण ऑक्सीजन की कमी की सूचना दी थी. राज्यों की ओर से कुल मांग और कुल आपूर्ति के सवाल पर केंद्र सरकार ने कहा कि अस्पतालों को मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति अस्पताल और संबंधित मेडिकल ऑक्सीजन सप्लायर के बीच संविदात्मक व्यवस्था से तय होती है.

मंत्री ने कहा "हालांकि दूसरी लहर के दौरान चिकित्सा ऑक्सीजन की मांग में अभूतपूर्व वृद्धि के कारण - देश में मांग पहली लहर के दौरान 3095 मीट्रिक टन की तुलना में लगभग 9000 मीट्रिक टन तक पहुंच गई - केंद्र सरकार को समान वितरण की सुविधा के लिए कदम उठाना पड़ा.

Monsoon Session : लोकसभा और राज्यसभा आज भी बाधित, पढ़िए पेगासस पर क्या बोले केंद्रीय मंत्री

First published: 20 July 2021, 21:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी