Home » इंडिया » Nobel laureate Abhijit Banerjee is coming to India, here is the full program
 

नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी आ रहे हैं भारत, ये रहा पूरा कार्यक्रम

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 October 2019, 12:49 IST

अर्थशास्त्र में नोबेल जीतने वाले भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी इस शुक्रवार को भारत आ रहे हैं. उम्मीद है कि वह अपने कोलकाता के घर में भी समय गुजारेंगे. टाइम्स ऑफ़ इंडिया के अनुसार अभिजीत के माता पिता ने इस बात की पुष्टि की है. इस हफ्ते अभिजीत बनर्जी दिल्ली में होंगे, जहां वह शनिवार को अपनी दूसरी किताब 'गुड इक्नोमिक्स फॉर हार्ड टाइम्स, बेटर आंसर तो आवर बिगेस्ट प्रॉब्लम' लॉन्च करेंगे.

रिपोर्ट के अनुसार अभिजीत के छोटे भाई अनिरुद्ध भास्कर ने बताया ''उनका यह कार्यक्रम नोबेल मिलने से पहले से ही तय था. उन्होंने फोन पर बताया कि वह भारत आ रहे हैं. बुक लॉन्च के बाद उनके कुछ पहले से तय किये गए कार्यक्रम हैं, जिनमे वह शिरकत करेंगे. वह 23 अक्टूबर को एक दिन के लिए अपने घर आएंगे. इससे पहले 22 अक्टूबर को अभिजीत लिवर फाउंडेशन पश्चिम बंगाल के एक कार्यक्रम में दिल्ली में शामिल होंगे. अभिजीत अकेले यात्रा कर रहे हैं.

अभिजीत और उनकी पत्नी को इस साल का अर्थशास्त्र के नोबेल मिला है. नोबल मिलने के बाद अभिजीत बनर्जी ने भारत की आर्थिक मंदी को कम करने के कारणों के रूप में रीसेंट्रलाइजेशन को दोषी ठहराया था. बनर्जी ने मनरेगा मजदूरी बढ़ाने सहित कई उपायों का सुझाव देते हुए सरकार को संस्थानों को मजबूत बनाने, प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा हस्तक्षेप को दूर करने और स्पष्ट रूप से राजनीति से प्रेरित दिखने वाले मामलों को वापस लेने की सलाह दी थी.

इस राज्य सरकार का दिवाली धमाका, कर्मचारियों की सैलरी की डबल


First published: 17 October 2019, 12:49 IST
 
अगली कहानी