Home » इंडिया » Noida: Pet Dogs be Registered get I Card and Be Geo Tagged
 

कुत्ता पालने वालों के लिए बड़ी खबर, अब डॉगी के गले में पहनाना होगा आईकार्ड वरना देना होगा जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 February 2020, 15:10 IST

Pet Dogs: अगर आप नोएडा (Noida) में रहते हैं और कुत्ता पालने (Pat Dog) का शौक है या आपके घर पर पहले से ही कुत्ता है तो आपको थोड़ी से परेशानी (Problem) होने वाली है. क्योंकि में नोएडा में रहने वाले लोगों को अपने पालतू कुत्तों के गले में आईकार्ड पहना कर रखना होगा. ऐसा न करने पर आपको जुर्माना देना पड़ सकता है. दरअसल, इसी साल अप्रैल महीने की शुरुआत से उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के नोएडा (Noida) में रहने वाले लोगों को अपने पालतू कुत्तों का पंजीकरण (Registration) करवाना होगा.

इसके लिये उन्हें सालाना 500 रुपये नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) को देने होंगे. ऐसा ना करने पर उन्हें पेनल्टी यानी जुर्माना देना पड़ सकता है. इस बात का फैसला शुक्रवार को नोएडा सेक्टर-6 स्थित प्राधिकरण में हुई 198वीं बोर्ड की बैठक में लिया गया है.

 

अथॉरिटी के अधिकारियों का कहना है कि नए 'पेट डॉग्स' नीति को मंजूरी दी गई है. जिसके तहत पालतु कुत्तों को भी अब भू-टैग किया गया है जिससे उन्हें अब पहचान पत्र पहनना होगा. नोएडा प्राधिकरण की 198वीं बोर्ड बैठक के दौरान अधिकारियों ने बताया कि उन्हें अक्सर पार्क और अन्य सार्वजनिक जगहों पर कुत्ते के काटने की शिकायतें मिलती रहती हैं. इसी के चलते अथॉरिटी ने ये निर्णय लिया गया है. बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, 'पंजीकरण के बाद, प्रत्येक पालतू कुत्ते को बार-कोडेड पहचान पत्र जारी किया जाएगा और इसे भू-टैग किया जाएगा. हर पालतू कुत्ते के लिए इसे पहनना अनिवार्य होगा. जो लोग अपने पालतू कुत्तों का पंजीकरण नहीं करवाते हैं, उन्हें आर्थिक दंड देना पड़ सकता है.

तमिलनाडु में बारिश से तबाही, दीवार ढहने से 15 लोगों की मौत

पढ़े- लिखे बेरोजगारों को खेती के लिए जमीन देगी सरकार

मॉब लिंचिंग : झारखंड में 22 वीं मौत, बैटरी चोरी के आरोप में उतारा मौत के घाट

First published: 1 February 2020, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी