Home » इंडिया » Shaktikanta Das: Task Force held a meeting and a road map has been formed to re-calibrate all ATMs
 

अब 2000 के ही पुराने नोट बदले जाएंगे, शादी के लिए 2.5 लाख निकालने की छूट

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 November 2016, 11:50 IST
(कैच)

बैंकों में एक हजार और पांच सौ के पुराने नोट लेकर जाने वाले लोगों के लिए बुरी खबर है. अब उनके पुराने नोट बदलने की सीमा घटा दी गई है.

केंद्रीय वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सरकार के छह अहम फैसलों की जानकारी दी. इस दौरान उन्होंने बताया, "बैंकों के काउंटर पर 18 नवंबर से पांच सौ और एक हजार रुपये के दो हजार कीमत वाले पुराने नोट ही बदले जा सकेंगे. 4500 रुपये के पुराने नोट बदलने की सीमा घटा दी गई है."

शादी वाले परिवारों को नोटबंदी के बाद से भारी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है. भुगतान के लिए उनके पास पैसे नहीं हैं. केंद्रीय वित्त सचिव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शादी समारोह की तैयारी में जुटे परिवारों को राहत दी है.

केंद्र सरकार ने शादी वाले घरों को राहत देते हुए फैसला लिया है कि वह अपने बैंक अकाउंट से 2.5 लाख रुपये तक की रकम निकाल सकते हैं. इसके लिए एक एफिडेविट भी देना होगा. हालांकि मां या पिता में से केवल कोई एक ही यह पैसा अपने खाते से निकाल सकता है.

छह अहम फैसले

1. फसल बीमा के लिए किसानों को प्रीमियम राशि भरने में 15 दिन की छूट मिलेगी.

2. किसान अपने खाते से प्रति हफ्ते 25 हजार रुपये निकाल सकेंगे. फसल कर्ज के लिए मंजूर राशि में से किसान प्रति हफ्ते यह पैसा निकाल सकते हैं. उनके खाते में यह पैसा चेक या आरटीजीएस (इलेक्ट्रानिक लेन-देन) के जरिए क्रेडिट किया जाएगा.

3. मंडी के आढ़तियों को खाते से पैसा निकालने की सीमा बढ़ा दी गई है. अब वह पचास हजार रुपये प्रति हफ्ते बैंक अकाउंट से निकाल सकेंगे.

4. जिस घर में शादी हो रही है वह अपने बैंक खाते से 2.5 लाख रुपये निकाल सकते हैं. इसके लिए केवाईसी निर्देशों का पालन करना होगा. साथ ही परिवार को शादी के सिलसिले में एक एफिडेविट भी देना होगा. परिवार का कोई एक सदस्य ही (चाहे मां या पिता) यह रकम निकाल सकता है.

5. केंद्र सरकार के कर्मचारी (ग्रुप सी तक) अपनी तनख्वाह में से 10 हजार रुपये की एडवांस रकम निकाल सकते हैं. यह राशि उनकी नवंबर की सैलरी में समायोजित कर दी जाएगी.

6. 18 नवंबर से पुराने नोट बदलने की सीमा घटाकर 2000 रुपये कर दी गई है. अब साढ़े चार हजार रुपये के बजाए दो हजार रुपये के ही हजार और पांच सौ के पुराने नोट बदले जा सकेंगे.

First published: 17 November 2016, 11:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी