Home » इंडिया » Noted Dalit writer Kancha Illaiya imprisonment inside the house in Hyderabad
 

मशहूर दलित लेखक कांचा इलैया हैदराबाद में नज़रबंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 October 2017, 14:30 IST

मशहूर दलित लेखक और सामाजिक कार्यकर्ता कांचा इलैया को हैदराबाद में नज़रबंद कर दिया गया है. वह विजयवाड़ा में एक जनसभा को संबोधित करने जा रहे थे. हैदराबाद स्थित उनके घर के बाहर पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया गया है. आंध्र प्रदेश पुलिल की एक टीम ने उन्हें साफतौर पर कहा है कि अगर वह अपने घर से बाहर निकले तो उन्हें तुरंत गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

कांचा इलैया को इस तरह घर में नज़रबंद करने की ख़बर सुनते ही उनके समर्थक बड़ी संख्या में उनके घर के बाहर जुट गए हैं. उनके एक समर्थक ने कहा कि वे निश्चित तौर पर विजयवाड़ा जाएंगे. पुलिस की एक टीम ने शुक्रवार को कांचा को नोटिस थमाते हुए कहा था कि विजयवाड़ा में जनसभा के लिए इजाज़त नहीं है क्योंकि शहर में निषेधाज्ञा लागू है.

कांचा को आर्य वैश्य समुदाय के विभिन्न संगठनों से धमकियां मिल रही हैं. इस बीच कुछ दलित और पिछड़े वर्ग के संगठन कांचा का साथ निभाने को लेकर प्रतिबद्ध हैं.

वहीं आर्य वैश्य और ब्राहण समुदायों की संयुक्त समिति ने कांचा को चेतावनी दी है कि अगर वह विजयवाड़ा जाकर जनसभा करेंगे तो उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा. कांचा का आरोप है कि आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सरकारें अभिव्यक्ति की आजादी को दबाने का प्रयास कर रही हैं.

कांचा ने तेलुगू में प्रकाशित अपनी किताब 'समाजिका स्मगल्लेरू कोमाटोलू' में आर्य वैश्य समु को सामाजिक तस्कर कहा है, जिस वजह से उन्हें इन समूहों से विरोध का सामना करना पड़ रहा है.

First published: 28 October 2017, 14:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी