Home » इंडिया » Now everyone will have their own home in the country
 

अब देश में सभी के पास होगा घर! PM मोदी ने बताया प्लान

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 February 2019, 9:26 IST

दिल्ली के रियल एस्टेट सम्मेलनन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम जनता के लिए बड़ा ऐलान किया. PM मोदी ने कहा, "सरकार चाहती है कि देश में कोई बेघर न हो, इस पर काम जोर-शोर से चल रहा है." उन्होंने कहा, "अब तक उनकी सरकार में गरीबों के लिए डेढ़ करोड़ मकान बनाए जा चुके हैं."

इस दौरान उन्होंने कहा, "सरकार 2022 तक सभी के लिए घर बनाने के अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में जोर-शोर से काम कर रही है. ये मकान दोगुनी गति से बनाए गए हैं ताकि 2022 तक लक्ष्य को हासिल किया जा सके."

PM मोदी ने कहा, "2019-20 के अंतरिम बजट से आवास क्षेत्र को काफी फायदा होगा. बजट में घर खरीदारों के साथ साथ किरायेदारों के लिए भी कई प्रोत्साहन दिए गए हैं. उन्होंने कहा, "बजट में 5 लाख रुपए तक की कमाई वालों को इनकम टैक्स से पूरी छूट दी गई है. इसका लाभ भी रियल एस्टेट को मिलेगा क्योंकि जो भी पैसा बचेगा वह इस क्षेत्र में जाएगा."

मोदी ने कहा, "मौजूदा सरकार गरीबों के लिए समर्पित है. इसलिए अंतरिम बजट में रियल एस्टेट क्षेत्र के फायदे के लिए और भी कई घोषणाएं की गई हैं. किराये से होने वाली आय पर स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) की छूट सीमा को 1.8 लाख रुपये से बढ़ाकर 2.4 लाख रुपये कर दिया गया है."

उन्होंने कहा, "आवासीय आय पर दी जाने वाले छूट को भी अब खुद के इस्तेमाल के लिए रखे जाने वाले एक मकान से दो मकानों के लिए कर दिया गया है. आवासीय संपत्ति की बिक्री से होने वाले पूंजीगत लाभ का अब एक के बजाय दो मकान में निवेश की अनुमति दे दी गई है."

प्रधानमंत्री ने कहा, "उनकी सरकार ने पिछले चार- साढे चार साल के दौरान रियल एस्टेट में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए गंभीर प्रयास किए हैं." उन्होंने कहा, "नोटबंदी से रियल एस्टेट क्षेत्र में कालेधन के इस्तेमाल पर अंकुश लगा है. हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उनके इस फैसले से शुरू में कुछ समस्यायें आई हैं, क्योंकि उन्होंने समय से आगे रहते हुए काम किया है."

First published: 14 February 2019, 8:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी