Home » इंडिया » Now search toilet on google map, 57,000 toilets exist across the country
 

अब गूगल मैप पर मौजूद हैं 57,000 शौचालय, आसानी से सर्च कीजिये अपने आस-पास

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 October 2019, 12:10 IST

बुधवार को गूगल मैप्स ने कहा कि अब भारत के 2,300+ शहरों में 57,000 सार्वजनिक शौचालयों की सूची है. इस पहल को 2016 में तीन शहरों नई दिल्ली, भोपाल और इंदौर में एक पायलट के रूप में स्वच्छ भारत मिशन और आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सहयोग से लॉन्च किया गया था.

गूगल मैप्स के एक अधिकारी ने कहा “हमारा उद्देश्य हमेशा लोगों की मदद करना रहा है क्योंकि वे दुनिया में कहीं भी नेविगेट और खोज करते हैं और हम मानते हैं कि लोगों को सार्वजनिक स्वच्छता सुविधाओं के बारे में आसानी से जानकारी उपलब्ध कराना सामाजिक भलाई के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है. एक जो स्वच्छ आदतों और स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए सरकार के स्वच्छ भारत अभियान की आधारशिला है."

 

इस अभियान के लिए कंपनी ने टॉयलेट लिस्टिंग को Google मैप्स में समेकित रूप से एकीकृत किया है. Google ने भारत के सार्वजनिक शौचालयों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी के साथ मैप्स में इसे दर्ज किया है. घोष ने कहा, "2.5 लाख से अधिक उपयोगकर्ता अब हर महीने सर्च और मैप्स पर सार्वजनिक शौचालयों की तलाश करते हैं." आज उपयोगकर्ता केवल Google सर्च, Google असिसटेंट या Google मैप पर 'टॉयलेट नियर मी' टाइप कर सकते हैं.

इसके अलावा, Google My Business प्लेटफ़ॉर्म ने मंत्रालय को Google मानचित्र पर इन सूचियों का स्वामित्व लेने में मदद की, ताकि वे विज़िट, रेटिंग्स, समीक्षाओं और अधिक की निगरानी कर सकें.पिछले साल के अंत में Google मैप्स ने जागरूकता के लिए एक अभियान चलाया, जिसके परिणामस्वरूप स्थानीय गाइडों द्वारा पूरे भारत में सार्वजनिक शौचालयों में 32,000 समीक्षाएँ, फ़ोटो और संपादन जोड़े गए.

कोल इंडिया को चुकानी पड़ी एक बकरी की कीमत 2.7 करोड़ रुपये, जानिए पूरा मामला

First published: 2 October 2019, 12:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी