Home » इंडिया » now you can not heared hazir ho-in court
 

ब्रिटिशकाल से चली आ रही इस परंपरा पर लगी रोक, कोर्ट में अब नहीं सुनाई देगा ये शब्द

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2019, 15:14 IST

ब्रिटिश काल से कोर्ट में हाजिर हो सुनाई देने वाली आवाज अब आपको सुनाई नहीं देगी.  ये पुरानी व्यवस्था जल्द ही खत्म होने वाली है. दरअसल, अब सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट की तर्ज पर मेरठ की कोर्ट के बाहर भी LED स्क्रीन लगा दी गई.  इस एलईडी के जरिए  कोर्ट रूम चल रहे केस की सुनवाई का स्टेटस स्क्रीन पर दिखाई देगा.

 

 ई-कोर्ट प्रजेक्ट के तहत अब मेरठ, मवाना और सरधना की 56 कोर्ट्स में कोर्ट रूम के गेट पर  LED स्क्रीन लगाई गई है.जिला जज अनिल कुमार पुंडीर ने बुधवार को अपने न्यायालय कक्ष में फीता काटकर एलईडी स्क्रीन का शुभारंभ किया.

पढ़ें ये भी- गौरी लंकेश हत्याकांड: चलने के ढंग से एसआईटी की गिरफ्त में फंसा आरोपी


इस बारे में नजारत प्रभारी एवं एडीजे-18 हरबंश नारायण ने कहा, "इस स्क्रीन पर वकीलों और वादकारियों को कई जानकारियां मिलेंगी. कोर्ट रूम में किस केस की सुनवाई चल रही है, किस केस की सुनवाई हो चुकी और किस केस की सुनवाई होने वाली है. यह सब अलग-अलग रंग के अक्षरों में स्क्रीन पर दिखता रहेगा."

 

इस सुविधा से लोगों को बार-बार कोर्ट रूम के अंदर जाकर पूछताछ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अब तक केस की सुनवाई शुरू होने से पहले वादकारी को अर्दली द्वारा  "हाजिर हो" आवाज देकर कोर्ट रूम बुलाया जाता था.

पढ़ें ये भी-  हाई कोर्ट में क्लर्क की नौकरी पाने का सुनहरा मौका, आज है आवेदन की अंतिम तारीख

इस व्यवस्था के बारे में एडीजे हरबंश नारायण ने कहा, " प्रत्येक कोर्ट में पेशकार के पास एक-एक कम्प्यूटर लगाया है. पेशकार ही यह समस्त जानकारी कम्प्यूटर में फीड करेंगे, जो स्क्रीन पर बाहर दिखाई देती रहेगी. मेरठ सहित मवाना और सरधना कोर्ट में भी इस तरह की एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैं."

 

जानकारी अनुसार, LED स्क्रीन के अलावा 13 न्यायालय भवन में एक टच स्क्रीन कियोस्क लगाई गई है. इस मशीन से अदालत में चल रहे क्रिमिनल और सिविल केस की पूरी जानकारी निशुल्क उपलब्ध होगी.

इस मशीन में  केस नंबर और पक्षकार का नाम डालने पर आपको पूरी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी. इस सुविधा से वादकारियों को केस की वर्तमान स्थिति जानने में आसानी हो जाएगी. 

First published: 7 February 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी