Home » इंडिया » Now you can send money through Whatsapp, NPCI allowed for money transfer
 

अब Whatsapp से भेज सकेंगे पैसे, NPCI ने Money Transfer के लिए दे दी इजाजत

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 November 2020, 8:56 IST

WhatsApp Payment: अब आप WhatsApp से भी किसी को पैसा भेज सकते हैं. दरअसल, भारत में व्हाट्सएप को UPI बेस्ड पेमेंट सर्विस लॉन्च करने की इजाजत दे दी गई है. नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानि NPCI ने व्हाट्सएप को भारत में UPI बेस्ड सिस्टम लॉन्च करने की इजाज़त दी है. हालांकि NPCI ने अभी लिमिटेड नंबर्स के लिए ही व्हाट्सएप को Money Transfer की इजाजत दी है.

व्हाट्सएप ने इसी साल जून में दुनियाभर में Payment सर्विस की शुरूआत की है. इसके तहत आप अपने खाते को व्हाट्सएप से अटैच करके गूगल पे, भीम और पेटीएम की तरह किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. हालांकि अभी कुछ यूज़र्स ही इस फीचर को इस्तेमाल कर सकते थे. लेकिन अब कंपनी इसका दायरा बढ़ाने जा रही है.

NPCI के अनुसार, व्हाट्सएप अपने UPI यूजर बेस को ग्रेडेड मैनर में बढ़ा सकता है. व्हाट्सएप अपना  मैक्सिमम यूजर बेस 20 मिलियन तक का कर सकता है. हालांकि अभी इससे जुड़ा कोई स्टेटमेंट WhatsApp की तरफ से नहीं आया है. लेकिन NPCI के बयान के बाद यह कंफर्म हो गया है कि भारत में अब व्हाट्सएप से पैसे भेजे जा सकेंगे.

Gold Price today: सोने की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, जानिए प्रमुख शहरों में 22 कैरेट के दाम

NPCI ने इस बाबत एक प्रेस रिलीज़ जारी किया है. इस प्रेस रिलीज में NPCI ने कहा हौ कि व्हाट्सएप को पेमेंट सिस्टम के लिए Go Live का अप्रूवल दिया गया है. व्हाट्सएप को सिर्फ इसी अप्रूवल का इंतजार था. व्हाट्सएप ने इसकी टेस्टिंग पहले ही कर ली है. जल्दी ही अब व्हाट्सएप पर पेमेंट का ऑप्शन आ जाएगा.

पेमेंट सर्विस को लॉन्च करने के बाद व्हाट्सएप ने एक ब्लॉग लिखा था. उसने अपने ब्लॉग में कहा कि इसकी पेमेंट सर्विस फिलहाल मुफ्त है. हालांकि व्यापारियों को व्हाट्सएप से पैसे पाने के लिए फिलहाल 3.99 प्रतिशत प्रोसेसिंग फीस चुकानी होगी. यूजर्स इस फीचर की सहायता से 6 अंकों के पिन अथवा फिंगरप्रिंट स्कैन की मदद से अपने पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे. यूजर को इसके लिए अपना व्हाट्सएप अकाउंट Visa या Mastercard के क्रेडिट अथवा डेबिट कार्ड से लिंक करना होगा.

लॉकडाउन में EMI भरने वालों को बैंक दे रहे हैं कैशबैक, जानिए किसे मिलेगा लाभ

खुशखबरी: अगर आपके पास है 1 रुपए का नोट, तो दीवाली से पहले आप हो सकते हैं मालामाल

First published: 6 November 2020, 8:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी