Home » इंडिया » Now your passport will be lost in this case, Passports may soon not have the information printed on the last page
 

अब इस मामले में आपका पासपोर्ट हो जायेगा बेकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 January 2018, 10:01 IST

विदेश मंत्रालय ने एक अहम घोषणा करते हुए कहा है कि अब पासपोर्ट का आखिरी पन्‍ना अब प्रिंट नहीं किया जाएगा. भारतीय पासपोर्ट के इस आखिरी पन्ने पर नाम, पिता या कानूनी अभिभावक का नाम, माता का नाम, पत्‍नी का नाम और पता छपा होता है.

पासपोर्ट अधिनियम, 1967 और पासपोर्ट नियम, 1980 के तहत जारी किए गए यात्रा दस्तावेजों का आखिरी पन्ना अब से प्रकाशित नहीं किया.

विदेश मंत्रालय ने यह निर्णय विदेश मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा गठित तीन सदस्‍यीय समिति की सिफारिश के बाद लिया.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि नए वर्जन में पासपोर्ट का आखिरी पन्‍ना खाली रखा जाएगा. हालांकि सारी जानकारी अब भी विदेश मंत्रालय के सिस्‍टम में जमा रहेगी इसलिए इससे सरकारी स्‍तर पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

प्रवक्‍ता ने कहा, ''अब जबकि पासपोर्ट का आखिरी पन्‍ना अब प्रिंट नहीं होगा, इसीआर (इमिग्रेशन चेक रिक्‍वायर्ड) स्‍टेटस वाले पासपोर्ट धारकों के लिए नारंगी रंग के पासपोर्ट जैकेट वाले पासपोर्ट जारी किए जाएंगे और नॉन इसीआर स्‍टेटस वालों के लिए नियमित नीले पासपोर्ट ही जारी होंगे.''

First published: 13 January 2018, 10:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी