Home » इंडिया » Nripendra Misra, P K Mishra to continue as PS, Addl PS to PM with cabinet minister rank
 

पीएम मोदी के पसंदीदा अफसरों की इस तिकड़ी से मिलिए, फिर दिया गया एक्सटेंशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 June 2019, 12:56 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने पहले कार्यकाल से ही नौकशाही को खूब अहमियत देते रहे हैं. इस दौरान उन्होंने कई अफसरों को अपने साथ नियुक्त किया. नृप्रेंद्र मिश्रा और पी के मिश्रा को मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव और अतिरिक्त प्रधान सचिव के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है. कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी आदेशों के अनुसार 31 मई से दोनों नियुक्तियों को मंजूरी दे दी है.

मंत्रालय ने कहा उनकी नियुक्तियां प्रधानमंत्री के कार्यकाल के साथ रहेगी. उनके कार्यालय के दौरान, उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया जाएगा. मिश्रा 28 मई 2014 को मोदी के प्रधान सचिव नियुक्त किए गए थे. वह उत्तर प्रदेश कैडर के 1967 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हैं. वह 2009 में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के अध्यक्ष के रूप में सेवानिवृत्त हुए.

 

गुजरात कैडर के 1972 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी अतिरिक्त प्रधान सचिव मिश्रा ने मोदी सरकार के पिछले पांच वर्षों में एक ही पद पर कार्य किया. मिश्रा ने 2001 और 2004 के बीच मोदी के प्रधान सचिव के रूप में कार्य किया था, जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे. मिश्रा 1 दिसंबर, 2006 से 31 अगस्त, 2008 के बीच कृषि मंत्रालय में सचिव थे.

उनकी सेवानिवृत्ति के बाद, उन्हें पांच साल के कार्यकाल के लिए गुजरात विद्युत नियामक आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया. मोदी के करीबी माने जाने वाले मिश्रा केंद्र और गुजरात सरकार में कई प्रमुख पदों पर रहे हैं. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने पहले कैबिनेट मंत्री के पद पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में अजीत डोभाल की फिर से नियुक्ति को मंजूरी दी है.

एक तिहाई डिप्टी सेक्रेटरी बाहर से लाने की योजना बना रही है मोदी सरकार

First published: 12 June 2019, 12:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी