Home » इंडिया » NSA Ajit Doval is now most powerfull bureaucrat appoints cabinet secretary as head of SPG by Modi Government
 

मोदी सरकार ने NSA अजीत डोभाल को ये पॉवर देकर बना दिया देश का सबसे ताकतवर नौकरशाह

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 October 2018, 15:15 IST

मोदी सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकर अजीत डोभाल को देश का सबसे पावरपफुल नौकरशाह बना दिया है. सरकार ने एनएसए डोभाल को स्ट्रैटिजिक पॉलिसी ग्रुप (SPG) का अध्यक्ष बना दिया है. अब एसपीजी को कैबिनेट सेक्रटरी की जगह डोभाल अध्यक्षता करेंगे.

इसके लिए मोदी सरकार ने 11 सितंबर को नोटिफिकेशन और 8 अक्टूबर को गजट प्रकाशित किया. जिसके मुताबिक अब NSA को इस समूह का चेयरमैन घोषित किया गया है. बता दें कि एसपीजी के अन्य सदस्य, थल सेना अध्यक्ष, नेवी चीफ, वायु सेना अध्यक्ष, आरबीआई गवर्नर, विदेश मंत्रालय, गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, डिफेंस प्रॉडक्शन, रेवेन्यू, ऑटोमिक एनर्जी, स्पेस डिपार्टमेंट और नैशनल सिक्यॉरिटी काउंसिल सेक्रट्रिएट के सेक्रटरीज के अलावा रक्षा मंत्री के साइंटफिक अडवाइजर, कैबिनेट सैक्रट्रिएट के सेक्रटरी और इंटेलिजेंस ब्यूरो चीफ हैं.

एसपीजी का गठन साल 1999 में बाहरी, आंतरिक और आर्थिक सुरक्षा के मामलों में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) की मदद के लिए किया गया था. गठन के लिए जारी नोटिफिकेशन में कहा गया था कि कैबिनेट सेक्रटरी इसके चेयर पर्सन होंगे. एसपीजी में पहले 16 सदस्य होते थे, जिसे बढ़ाकर अब 18 कर दिया गया है.

इसमें कैबिनेट सेक्रटरी और नीति आयोग के वाइस चैयरमैन को दो नए सदस्यों के रूप में शामिल किया गया है. बता दें कि अब डोभाल एसपीजी की बैठकों का संयोजन करेंगे, जबकि कैबिनेट सचिव फैसलों पर अमल को लेकर विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के बीच समन्वय स्थापित करेंगे.

First published: 9 October 2018, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी