Home » इंडिया » Number of beneficiaries of Ayushman bharat crosses 1 crore in less than two years - PM Modi
 

दो साल से कम समय में 'आयुष्मान भारत' के लाभार्थियों की संख्या 1 करोड़ के पार- पीएम मोदी

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 May 2020, 11:12 IST

Ayushman Bharat : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर जानकारी दी है कि देश में 'आयुष्मान भारत' योजना का लाभ उठाने वाले लोगों की संख्या एक करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर पर लिखा "हर भारतीय को इस पर गर्व होगा कि 'आयुष्मान भारत' के लाभार्थियों की संख्या 1 करोड़ को पार कर गई है. दो साल से भी कम समय में इस पहल का कई जिंदगियों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है."

पीएम मोदी ने सभी लाभार्थियों और उनके परिवारों को बधाई दी और उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना की. उन्होंने डॉक्टरों, नर्सों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और आयुष्मान भारत से जुड़े अन्य सभी लोगों की सराहना करते हुए कहा कि उनके प्रयासों ने इसे दुनिया का सबसे बड़ा स्वास्थ्य कार्यक्रम बना दिया है.


प्रधानमंत्री ने बताया "इस पहल ने कई भारतीयों, विशेष रूप से गरीबों और दलितों का विश्वास जीता है." उन्होंने कहा आयुष्मान भारत के सबसे बड़े लाभों में से एक पोर्टेबिलिटी है. उन्होंने कहा "लाभार्थी न केवल जहां वे पंजीकृत हैं, बल्कि भारत के अन्य हिस्सों में भी टॉप क्वॉलिटी और सस्ती मेडिकल केयर प्राप्त कर सकते हैं. यह उन लोगों की मदद करता है जो घर से दूर काम करते हैं या ऐसी जगह पर हैं पंजीकृत जहां वे नहीं हैं." उन्होंने कहा कि अपने आधिकारिक दौरों के दौरान वह आयुष्मान भारत के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे.

 

उन्होंने कहा "अफसोस की बात है कि इन दिनों यह संभव नहीं है, लेकिन मैंने मेघालय की एक लाभार्थी पूजा थापा के साथ टेलीफोन पर बातचीत की." सितंबर 2018 में पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत की शुरुआत की थी. इसे दुनिया में सबसे बड़ी सरकार द्वारा प्रायोजित स्वास्थ्य सेवा योजना कहा गया है.

Coronavirus : पिछले 24 घंटों में आये 5,611 COVID-19 मामले, जानिए यूपी, बिहार सहित बड़े राज्यों के हाल

WHO में 34 सदस्यीय कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष होंगे भारत के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

First published: 20 May 2020, 11:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी