Home » इंडिया » Nursery admission: Delhi High Court stays Delhi Govt's circular
 

दिल्ली: नर्सरी एडमिशन में कोटा जारी रहेगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 February 2016, 19:25 IST

दिल्ली हाईकोर्ट ने निजी स्कूलों में मैनेजमेंट कोटा खत्म करने के आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के आदेश पर गुरुवार को रोक लगा दी है. कोर्ट ने कहा है कि दिल्ली सरकार का यह फैसला कानूनी प्राधिकार के बगैर लिया गया है.

दिल्ली सरकार ने छह जनवरी को एक सर्कुलर जारी कर नर्सरी में दाखिले के लिए प्रबंधन कोटा की व्यवस्था को खत्म कर दिया था. कुछ लोगों ने सरकार के इस फैसले के खिलाफ याचिका दायर की थी.

जस्टिस मनमोहन ने अपने अंतरिम आदेश में कहा कि दिल्ली सरकार का छह जनवरी का फैसला निजी स्कूलों में नर्सरी दाखिले पर उपराज्यपाल के 2007 के आदेश के उलट भी है.

उन्होंने कहा कि नर्सरी दाखिले के बारे में प्राइवेट स्कूलों की स्वायत्ता को किसी सरकारी आदेश से नहीं प्रतिबंधित किया जा सकता क्योंकि इसे कानून के मुताबिक करना होगा.

हालांकि, कोर्ट ने कहा कि अगर निजी स्कूलों में नर्सरी दाखिले के बारे में कोई धांधली हुई है तो उसकी जांच होनी चाहिए और उसे तार्किक निष्कर्ष तक ले जाया जाना चाहिए.

बुधवार को जस्टिस मनमोहन ने मामले में दिल्ली सरकार और याचिकाकर्ताओं का पक्ष सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था.

याचिकाकर्ताओं ने कोर्ट से कहा कि सरकार ने अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर यह सर्कुलर जारी किया और इसे रद्द कर दिया जाना चाहिए, क्योंकि यह निजी स्कूलों की स्वायत्तता को खत्म करने वाला है.

First published: 4 February 2016, 19:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी