Home » इंडिया » NZvIND: Shikhar Dhawan and Kuldeep Yadav help India dominate the first ODI against New Zealand
 

टीम इंडिया ने कीवियों को उनके घर में पीटा, पहले मैच में दर्ज की धमाकेदार जीत

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 January 2019, 15:28 IST

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने कीवियों को उनके घर में 8 विकेट से पटखनी दे दी. इसके साथ ही टीम इंडिया ने पांच मैंचों की सिरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. भारत की जीत में ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन और गेंदबाजों का अहम योगदान रहा. टीम इंडिया ने करीब दस साल बाद न्यूजीलैंड के जमीन पर वनडे मैच जीता है.

न्यूजीलैंड की तरफ से मिले 158 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए शिखर धवन ने 75 रनों की बेहतरीन पारी खेली. इसके अलावा भारत की तरफ से कप्तान कोहली ने भी 45 रन बनाए. कोहली के आउट होने के बाद धवन ने रायडू के साथ 24 रन जोड़े और टीम को 156 को लक्ष्य तक पहुंचाकर दम लिया. धवन ने 103 गेंदों का सामना किया. उन्होंने छह चौके लगाए.

इस मैच में धवन ने 5,000 वनडे रन पूरे कर लिए. इसके साथ ही ऐसा करने वाले उन्होंने दूसरे भारतीय बल्लेबाज होने का गौरव भी हासिल कर लिया. इस सूची में विराट कोहली पहले स्थान पर हैं. कोहली ने 114 पारियों में 5,000 वनडे पन पूरे करने की उपलब्धि अपने नाम की है. धवन ने 118 पारियों में यह मुकाम हासिल किया. 

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 38 ओवर में 157 रन बनाकर भारतीय गेंदबाजों के सामने नतमस्तक हो गई. न्यूजीलैंड की तरफ से कप्तान केन विलियमसन  ने सबसे ज्यादा 61 रन बनाए. उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजी का सामना नहीं कर पाया. 

 

रॉस टेलर (24), हेनरी निकॉल्स (12), मिशेल सैंटनर (14) और टॉम लेथम 12 रन बनाकर वापस पवेलियन लौट गए. उसके पांच बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. मार्टिन गुप्टिल (5) कोलिन मुनरो (8) डग ब्रैसवेल (7) लोकी फग्र्यूसन (0) और ट्रेंट बोल्ट मात्र 1 रन ही बना पाए. इनके अलावा टिम साउदी 9 रन पर नाबाद लौटे.

पढ़ें- मोहम्मद शमी ने बॉलिंग से जो किया वो आज तक नहीं कर पाया कोई भी गेंदबाज, बनाया ऐतिहासिक रिकॉर्ड

टीम इंडिया कि तरफ से कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी की. यादव ने जहां 10 ओवर में 39 रन देकर 4 विकेट लिए वहीं शमी ने 6 ओवर में सिर्फ 19 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए. युजवेंद्र चहल ने भी 6 ओवर में 32 रन देकर 2 और केदार जाधव ने 1 विकेट अपने नाम किया.

First published: 23 January 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी