Home » इंडिया » Odd Even in Delhi: Do not drive this number car to avoid challan of 4000 rupees
 

सावधान: सारे कागजात होने पर भी कटेगा 4000 का चालान, इस नंबर की गाड़ी को न उतारेंं सड़क पर

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 November 2019, 11:15 IST

देश की राजधानी दिल्ली में वाहनों से होने वाले वायु प्रदूषण से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार ने सोमवार से एक बार फिर ऑड-इवेन योजना लागू कर दी है. इसके साथ ही दिल्ली की सड़कों पर अब एक दिन ऑड और एक दिन इवेन नंबर की ही गाड़ियां चलेंगी. पहले दिन केवल ऐसे गाड़ियां चलेंगी जिनके नंबर प्लेट की अंतिम संख्या सम हो.

सम-विषम यानि ऑड-इवेन योजना रोज सुबह आठ बजे से शाम आठ बजे तक लागू रहेगी. हालांकि रविवार को इस नियम में छूट दी जाएगी और रविवार को यह लागू नहीं होगा. बता दें कि वाहन के आखिरी नंबर से तय होगा कि वह किस दिन सड़क पर चल सकती है किस दिन नहीं.

अगर किसी गाड़ी की नंबर प्लेट की आखिरी संख्या 1, 3, 5, 7, 9 है तो यह 5, 7, 9, 11, 13, 15 नवंबर को सड़क पर चल सकती है. वहीं जिस गाड़ी की नंबर प्लेट की आखिरी संख्या 2, 4, 6, 8 है, ऐसे वाहन 4, 6, 8, 10, 12 और 14 नवंबर को सड़कों पर चल सकेंगे. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आम लोगों से नियमों का पालन करने की अपील की है.

बता दें कि नियमों का पालन नहीं करने वाले गाड़ी चालकों पर 4 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. यह योजना 15 नवंबर तक लागू रहेगी. ये नियम इलेक्ट्रिक वाहनों, एंबुलेंस, पुलिस की गाड़ी, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल, लोकसभा स्पीकर, केंद्रीय मंत्री, प्रतिपक्ष के नेता, उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश, उपराज्यपाल, अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री पर लागू नहीं होगा.

दिल्ली में आज से लागू हुआ ऑड-इवन, नियम तोड़ने वालों पर लगेगा 4000 का जुर्माना

प्रदूषण के कारण 40 फीसदी लोग छोड़ना चाहते हैं दिल्ली-एनसीआर : सर्वे

First published: 4 November 2019, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी