Home » इंडिया » odd-even scheme: Delhi government withdraws petition filed before NGT for modifications in delhi after smog
 

अब दिल्ली में लागू नहीं होगा ऑड-ईवन, केजरीवाल सरकार ने वापस ली याचिका

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 November 2017, 16:19 IST

दिल्ली-एनसीआर में फैले जहरीले स्मॉग को रोकने के लिए फिलहाल दिल्ली में ऑड-ईवन स्कीम लागू नहीं की जाएगी. केजरीवाल सरकार ने इस मुद्दे पर एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) में दाखिल अपनी पुनर्विचार याचिका को मंगलवार को वापस ले लिया.

केजरीवाल सरकार ने यू-टर्न शनिवार को एनजीटी के इसे शर्तों के साथ लागू करने के आदेश के बाद लिया है. केजरीवाल सरकार ने सोमवार को इस मुद्दे पर याचिका दाखिल की थी. सुनवाई के दौरान एनजीटी ने दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार को एक बार फिर से जमकर फटकार लगाई है.

पिछले हफ्ते शनिवार को एनजीटी ने ऑड-ईवन के दौरान महिलाओं और दोपहिया वाहनों को छूट देने से इनकार कर दिया था. इसके बाद दिल्ली सरकार ने इस सोमवार से लागू होने वाली ऑड-ईवन स्कीम को टाल दिया था. दिल्ली सरकार के सूत्रों के मुताबिक, ऑड-ईवन के दौरान दोपहिया वाहन पर रोक लगने से करीब 35 लाख यात्रियों का एक्स्ट्रा बोझ बढ़ जाता, जिसके लिए उनके पास कोई तंत्र मौजूद नहीं है. 

एनजीटी ने कहा कि वो दिल्ली के बच्चों को संक्रमित फेफडे़ ना दें. बच्चों को मास्क पहनकर स्कूल जाना पड़ रहा है. दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी लग चुकी है, पिछले 48 घंटों में PM 2.5 और PM 10 का लेवल काफी बढ़ चुका है.

इस बीच इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने राजधानी में आयोजित होनी वाली हाफ मैराथन की तारीख को आगे बढ़ाने की अपील की है. इस मुद्दे पर दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार, दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमेटी, दिल्ली पुलिस और मैराथन के आयोजकों से जवाब मांगा है. 

First published: 14 November 2017, 16:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी