Home » इंडिया » odisha: a man taking his wife dead body and travel 10 km
 

वीडियो: ओडिशा के कालाहांडी में अंधेरगर्दी, 10 किलोमीटर तक पत्नी का शव कंधे पर ढोया

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:20 IST
(पीटीआई)

ओडिशा के अत्यंत पिछड़े जिले कालाहांडी में स्वास्थ्य सेवाओं पर गंभीर सवाल खड़े हो गए. यहां एक आदिवासी व्यक्ति ने अपनी पत्नी के शव को कंधे पर लेकर करीब 10 किलोमीटर तक ढोया. इस दौरान उसकी मदद करने कोई आगे नहीं आया. 

उसे पत्नी के शव को अस्पताल से घर लाने तक के लिए कोई एंबुलेंस या वाहन नहीं मिल सका, क्योंकि उसकी जेब में पैसे नहीं थे. जब दाना माझी नाम का शख्स अपनी पत्नी का शव लेकर जा रहा था, तो उसकी 12 साल की बेटी भी साथ थी. मीडिया में तस्वीरें सामने आने के बाद सवाल उठ रहे हैं.

नहीं मिली एंबुलेंस

बुधवार सुबह स्थानीय लोगों ने दाना माझी को अपनी पत्नी अमंग देई के शव को कंधे पर लादकर ले जाते हुये देखा. 42 साल की अमंग की मंगलवार रात भवानीपटना के अस्पताल में टीबी से मौत हो गई थी.

इस प्रकार की स्थिति के लिए नवीन पटनायक की सरकार ने फरवरी में ‘महापरायण’ योजना की शुरुआत की थी, जिसके तहत शव को सरकारी अस्पताल से मृतक के घर तक पहुंचाने के लिए मुफ्त परिवहन की सुविधा दी जाती है.

हालांकि माझी ने बताया कि बहुत कोशिश के बावजूद भी उसे अस्पताल के अधिकारियों से किसी तरह की मदद नहीं मिली. 

मीडिया की पहल पर मदद

मजबूरन उसने अपनी पत्नी के शव को एक कपड़े में लपेटा और उसे कंधे पर लादकर भवानीपटना से करीब 60 किलोमीटर दूर रामपुर ब्लॉक के मेलघारा गांव के लिए पैदल चलना शुरू कर दिया.

इसके बाद कुछ स्थानीय संवाददाताओं ने उन्हें देखा. संवाददाताओं ने जिला कलेक्टर को फोन किया और फिर शेष 50 किलोमीटर की यात्रा के लिए एक एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई.

First published: 25 August 2016, 10:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी