Home » इंडिया » Odisha: BJP appointed Jai Panda as party vice president and spokes person
 

क्यों चार दिन पहले ही BJP में शामिल हुए जय पांडा को अमित शाह ने बना दिया राष्ट्रीय उपाध्यक्ष?

आदित्य साहू | Updated on: 8 March 2019, 18:51 IST

भारतीय जनता पार्टी ने चार दिन पहले ही पार्टी में शामिल हुए ओडिशा के नेता जय पांडा को बड़ी जिम्मेदारी देते हुए बीजेेपी का उपाध्यक्ष और प्रवक्ता बना दिया है. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के फैसले के बाद उन्हें पार्टी में इतना बड़ा ओहदा हासिल हुआ है.

भाजपा में जय पांडा को इतना बड़ा ओहदा मिलने पर लोग हैरान हैं. लोगों का कहना है कि पांडा में ऐसा क्या था कि उन्हें चार दिन के भीतर ही पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और प्रवक्ता नियुक्त कर दिया गया. दरअसल, भारतीय जनता पार्टी उत्तर भारत में कुछ सीटें खोती दिख रही है और उसे ओडिशा से काफी उम्मीदें हैं.

साल 2014 के लोक सभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ओडिशा में कोई खास कमाल नही कर पाई थी. तब भाजपा ने 20 लोकसभा सीटों में से केवल एक (सुंदरगढ़ लोकसभा) सीट पर ही जीत हासिल कर पाई थी. हालांकि ओडिशा के पंचायत चुनावों में इस बार भारतीय जनता पार्टी ने अच्छी-खासी बढ़त बनाई है.

भारतीय जनता पार्टी बीजू जनता दल के बाद दूसरे स्थान पर काबिज हुई थी. राजनीतिक दिग्गजों ने ये तो बताया था कि इस बार लोकसभा चुनाव में भाजपा अच्छा करेगी लेकिन उसे इसके लिए एक बड़े लोकल नेता की जरूरत होगी. दिग्गज राजनीतिज्ञ बैजयंत जय पांडा का साथ मिलने के बाद भारतीय जनता पार्टी वहां मजबूत हो गई है.

इस बार के लोकसभा चुनाव में भाजपा कोई भी कोर-कसर नहींं छोड़ना चाहती. जय पांडा के आने के बाद भाजपा को विश्वास है कि उन्हें बड़ा ओहदा देकर लोकसभा और विधानसभा चुनावों में उसे ओडिशा में लाभ होगा.

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह इस तरह का एक भी मौका नहीं चूकना चाहते जिससे बाद में पछताना पड़े. अत: उन्होंने देर होने से पहले ही ओडिशा को एक बड़ा लोकल नेता दे दिया है और वहां की जनता को ये संदेश देने की कोशिश की है कि वह राज्य को सीरियसली ले रहे हैं. ओडिशा में लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव भी हो सकता है. 

First published: 8 March 2019, 18:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी