Home » इंडिया » Odisha: Former BJD MP Jay Panda on Income Tax radar complaint alleging money laundering
 

ओडिशा: BJD से निकाले गए सांसद बैजयंत जय पांडा पर कसा इनकम टैक्स का शिकंजा

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 February 2019, 11:58 IST

BJP से निकाले गए तेज-तर्रार नेता और केंद्रपाड़ा से लोकसभा सांसद बैजयंत पांडा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के निशाने पर आ गए हैं. उन पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगा है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को शिकायत मिली है कि उद्योगपति बैजयंत जय पांडा, उनकी पत्नी और सहयोगियों द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग और कर चोरी का आरोप है.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार, इसी साल जनवरी में प्राप्त शिकायत में दावा किया गया कि पांडा, उनकी पत्नी जगी मंगत पांडा और उनके निकट सहयोगी मंजुला देवी श्रॉफ ने शेल कंपनियों का उपयोग करके धन शोधन निवारण अधिनियम, काला धन अधिनियम, आयकर अधिनियम आदि के तहत अपराध किए हैं. शिकायत के अनुसार, उन पर कम से कम 17.72 करोड़ रुपये किसी भी ज्ञात स्रोत के बिना लाने और फिर विदेशी निवेश के बदले में प्राप्त शेयरों को पांडा और उनकी पत्नी द्वारा नगण्य कीमत पर हस्तांतरित किया गया.

लोकसभा में PM मोदी- साढ़े 4 साल में 11वें से छठवें नंबर पर आई अर्थव्यवस्था, कांग्रेस है देशविरोधी

वहीं इस बाबत सवाल करने पर बैजयंत पांडा और मंजुला देवी श्रॉफ ने किसी भी गलत काम से इनकार कर दिया है. पांडा ने कहा, "ये लेनदेन की बात दो दशक से अधिक पुराने हैं. मेरी जानकारी में  वे प्रचलित विनियामक मानदंडों को पूरा करते थे और अपेक्षित अनुमोदन प्राप्त करते थे." वहीं श्रॉफ ने कहा बताया कि एक पावर ऑफ अटॉर्नी धारक के रूप में मेरा उन संस्थाओं पर कोई नियंत्रण नहीं है और न ही मैं किसी लेन-देन का लाभार्थी रहा हूं.

बता दें कि जनवरी महीने में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पांडा पर पार्टी को कमजोर करने का आरोप लगाते हुए बीजेडी से निलंबित कर दिया था. पांडा बीजेडी के तेज-तर्रार नेताओं में जाने जाते थे. उन्होंने संसद में रहने के दौरान भी कई प्राइवेट मेंबर बिल लाया था. पांडा मुख्यमंत्री के खिलाफ मुखर रहे हैं.

'कांग्रेस राज में सेना सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में सोच भी नहीं सकती थी, नहीं थे बुलट प्रूफ जैकेट'

काफी टाइम से ऐसी खबरें आती रही हैं कि पांडा की नजदीकियां भाजपा के साथ बढ़ रही हैं. यहां तक सुनने को मिला था कि वह भाजपा में शामिल भी हो सकते हैं. हालांकि उन्होंने हर बार इन खबरों का खंडन किया है.

First published: 8 February 2019, 11:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी