Home » इंडिया » Odisha: Muslim Yog teacher Acharya Rafiq Khan who promoting yoga
 

इस मुस्लिम शिक्षक ने समाज की बेड़ियां तोड़कर किया योग का प्रचार तो उनके समुदाय ने..

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 June 2019, 20:22 IST

उड़ीसा में एक मुस्लिम योग टीचर इन दिनों सुर्खियों में हैं. आचार्य रफीक खान नाम के इन मुस्लिम टीचर ने योग की खोज और साधना में अपने समुदाय के विचारों को आड़े नहीं आने दिया. उन्होंने अपना जीवन योग में लगा दिया. उन्होंने योग को एक सामाजिक एकता के साधन के रूप में देखा.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार, ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले के हेमगिरी ब्लॉक के रहने वाले आचार्य रफीक खान योग को प्रचलित करने के लिए लगातार प्रयास करते रहते हैं. आदिवासी बहुल इलाके के लोगों के साथ ही वह अपने समुदाय के लोगों को भी योग के लिए प्रेरित करते हैं. उनसे प्रेरणा लेते हुए कई मुस्लिम समुदाय के लोग अब नियमित रूप से योग करने लगे हैं.

बता दें कि आचार्य रफीक खान पतंजलि योग समिति के सदस्य हैं. वह रोजाना अलग-अलग गांवों में 2 घंटे योग सिखाते हैं. योग प्रशिक्षक के तौर पर वह स्कूल और कॉलेजों में कैंप भी आयोजित करते हैं. उन्होंने बताया कि मुस्लिम योग शिक्षक होने के नाते उन्हें अपने समुदाय की तरफ से भारी विरोध का भी सामना करना पड़ा.

उनका कहना है कि कुछ लोग इसे सांप्रदायिक रंग देने से नहीं चूकते. हालांकि उन्होंने कभी इसका असर अपने योग प्रशिक्षण पर नहीं होने दिया. उन्होंने कहा कि वह जानते हैं कि योग स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए कितना जरूरी है. वो अपने आप को भाग्यशाली समझते हैं. क्योंकि उन्हें इसके लिए अपने परिवार से सहारा मिला.

लोकसभा के बाहर मीडिया की वजह से अनकंफर्ट हुईं नुसरत जहां और मिमी चक्रवर्ती, बोलीं- 'धक्का मत दो'

लोकसभा के बाहर मीडिया की वजह से अनकंफर्ट हुईं नुसरत जहां और मिमी चक्रवर्ती, बोलीं- 'धक्का मत दो'

First published: 25 June 2019, 20:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी