Home » इंडिया » old 500 note will be accepted till 15th december on national highway
 

नोटबंदी: 15 दिसंबर तक नेशनल हाइवे पर लिए जाएंगे 500 के पुराने नोट

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 December 2016, 10:41 IST

नोटबंदी के बाद अब सरकार ने सभी नेशनल हाइवे पर बने टोल प्लाजा पर क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से भुगतान की सुविधा शुरू की है. इसके साथ ही इन टोल प्लाजा पर पुराने 500 रुपए के नोट लेने की अवधि सरकार ने बढ़ाकर 15 दिसंबर तक कर दी है. केंद्र सरकार के इस फैसले से लोगों को बड़ी राहत मिली है. इससे पहले नोटंबदी के बाद मुश्किल हालात को देखते हुए 14 नवंबर तक टोल टैक्स पर 1000 और 500 के नोटों को लेने की सुविधा दी गई थी.

केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने साफ किया है कि नेशनल हाईवे के टोल पर 200 रुपए से ज्यादा की टोल फीस के लिए ही 500 के पुराने नोट स्वीकार्य होंगे. इससे कम की राशि के लिए 500 के नोट मान्य नहीं होंगेे. इसके साथ ही टोल बूथ पर क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और ई-वॉलेट से भी पेमेंट किया जा सकता है. सरकार का कहना है कि आरबीआई ने पर्याप्त मात्रा में कैश जारी कर दिए हैं, जल्द ही पूरे देश के टोल नाकों पर स्थिति सामान्य हो जाएगी. हालांकि सरकार के दावे के विपरीत लोगो की लंबी लाइनें अभी भी बैंकों के बाहर लगी हुई हैं.

गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी कर हिदायत दी है कि वो सभी टोल प्लाजा पर अतिरिक्त पुलिस का बंदोबस्त करें, ताकि यात्रियों को किसी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े. साथ ही वहां पर अगर कानून-व्यवस्था में कोई बाधा आ रही है, तो उस पर भी ध्यान दे. मंत्रालय ने देश के सभी मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर कहा है की वे इसका प्रबंध करें कि सभी नेशनल हाइवे पर बने टोल प्लाजा पर लोग डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकें.

गृह मंत्रालय के संयुक्त आयुक्त दिलीप कुमार ने एक चिट्ठी में लिखा है कि न सिर्फ कार्ड, बल्कि ई-वॉलेट से भी टोल नाकों पर भुगतान किया जा सकता है और पुराने 500 के नोट भी 15 दिसंबर तक इन सभी टोल प्लाजा पर लिए जाएंगे.

मंत्रालय का मानना है कि नए नोट मार्केट में न होने की वजह से नेशनल हाइवे पर लोगों को काफी दिक्कतें हो रही हैं. जगह-जगह लंबी-लंबी लाइनें लग रही हैं, जिसके चलते कानून-व्यवस्था पर असर पड़ रहा है.

पेट्रोल पंप व अस्पतालों समेत कई जगह पर पुराने नोटों के इस्तेमाल की छूट थी. दो दिसंबर तक जरूरी सेवाओं जैसे सरकारी अस्पताल, रेल-एयर बुकिंग, दूध बूथ, पेट्रोल पंपों पर दी गई छूट खत्म कर दी गई है. अभी स्थिति सामान्य नहीं हो पाने के कारण हाइवेज पर पुराने नोटों को जारी रखने का फैसला लिया गया है.

First published: 6 December 2016, 10:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी