Home » इंडिया » OMG! Narmada river flows in the reverse direction in India, people are stunned by knowing the reason
 

OMG! भारत की यह एकमात्र नदी जो बहती है उल्टी दिशा में, वजह जानकर दंग रह जाते हैं लोग

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 November 2020, 14:58 IST

Ajab Gajab News: भारत की ज्यादातर नदियां एक ही दिशा में बहती हैं. देश में बहने वाली सभी नदियों की दिशा पश्चिम से पूर्व की और है. लेकिन एक ऐसी नदी है जो इसके बिल्कुल विपरीत बहती है. आप कह सकते हैं कि यह नदी उल्टी बहती है. यह कोई और नदी नहीं बल्कि नर्मदा नदी है. नर्मदा का बहाव सबसे विपरीत पूर्व से पश्चिम की ओर है.

नर्मदा नदी को रेवा नदी भी कहते हैं. भारत की सबसे बड़ी नदी गंगा तथा उसे साथ देश की अन्य सभी नदियों की दिशा पश्चिम से पूर्व की ओर है. ये सारी नदियां बंगाल की खाड़ी में गिरती है. लेकिन देश में  नर्मदा एक मात्र ऐसी नदी है, जो पूर्व से पश्चिम को ओर बहती है और अरब सागर में जाकर गिरती है.

नर्मदा नदी मध्य प्रदेश और गुजरात राज्य की जीवनदायनी नदी है. इसका उद्गम स्थल मैखल पर्वत के अमरकंटक शिखर पर है. नर्मदा नदी का उल्टा बहने का भौगोलिक कारण रिफ्ट वैली है. रिफ्ट वैली की ढाल विपरीत दिशा में है. इस कारण यह नदी पूर्व से पश्चिम की ओर बहती है और इसका मिलान अरब सागर में होता है.

नर्मदा नदी अपने उद्गम से पश्चिम की ओर 1,312 किमी चलकर खंभात की खाड़ी, अरब सागर में जाकर मिलती है. अरब सागर में मिलने से पहले 1312 किलोमीटर लंबे रास्ते में नर्मदा नदी मध्यप्रदेश , गुजरात एवं महाराष्ट्र के क्षेत्र से 95,726 वर्ग किलोमीटर का पानी बहाकर ले जाती है. इसकी सहायक नदियां 41 हैं. इसमें 22 नदी बाएं किनारे पर तथा 19 नदी दाएं किनारे पर मिलती हैं.

खेत में चांदी के सिक्कों से भरा कलश मिलते ही मच गई लूट, कईयों की मनी दीवाली तो कुछ हुए मायूस

Video: जन्मदिन की खुशी मातम में बदली, दोस्‍तों ने सेलिब्रेशन के चक्कर में इतना पीटा कि निकल गई जान

First published: 12 November 2020, 14:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी