Home » इंडिया » on 147 birthday modi goes to rajghat and pay his tribute
 

महात्मा गांधी की 147वीं जयंती पर पीएम मोदी पहुंचे राजघाट, दी श्रद्धांजलि

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 October 2016, 11:12 IST
(एएनआई)

राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी का रविवार को 147वां जन्मदिवस है. इस मौके पर पूरा राष्ट्र उन्हें याद कर रहा है. देश के प्रथम नागरिक राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने महात्मा गांधी को राजघाट जाकर श्रद्धांजलि दी.

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी रविवार सुबह राजघाट पहुंचे और बापू को अपनी श्रद्धांजलि दी.

गांधी के समाधि स्‍थल ‘राजघाट’ पर उप राष्‍ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, वरिष्‍ठ भाजपा नेता लालकृष्‍ण आडवाणी, केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू, दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया तथा कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने भी अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए.

महात्मा गांधी के साथ-साथ आज पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्‍त्री की भी जयंती है. उन्‍हें श्रद्धांजलि देने के लिए केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू, दिल्‍ली के सीएम केजरीवाल और डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया विजयघाट पहुंचे.

महात्मा गांधी के बारे में महान वैज्ञानिक अलबर्ट आइंस्‍टीन ने कहा था, ”आने वाली पीढ़ियों को यह भरोसा करने में बेहद मुश्किल होगी कि हाड़-मांस का कोई ऐसा इंसान इस धरती पर कभी चला था.”

महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था. उनका जन्म 2 अक्तूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था.

उनके पिता का नाम करमचंद गांधी था. मोहनदास की मां का नाम पुतलीबाई था, जो करमचंद गांधी की चौथी पत्नी थीं. मोहनदास करमचंद गांधी की प्रेरणा से ही 1947 में भारत को स्वतंत्रता मिल सकी थी.

First published: 2 October 2016, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी