Home » इंडिया » on kidney racket, mumbai police arrested hiranandani hospital 5 doctors
 

मुंबई में किडनी रैकेट का खुलासा, हीरानंदानी अस्पताल के 5 डॉक्टर गिरफ्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 August 2016, 11:07 IST
(एजेंसी)

मुंबई के मशहूर हीरानंदानी अस्पताल में किडनी रैकेट का भंडाफोड़ हुआ है. इस मामले में पुलिस ने अस्पताल के पांच डॉक्टरों को गिरफ्तार किया है.

सूचना के मुताबिक पुलिस ने डॉक्टरों के साथ-साथ अस्पताल के सीईओ और डायरेक्टर को भी गिरफ्तार किया है. किडनी रैकेट में पुलिस ने कुल 12 लोगों को गिरफ्तार किया है.

पुलिस ने बताया कि इस रैकेट में सीईओ डॉक्टर सुजीत चटर्जी के प्रारंभिक साक्ष्य मिले हैं. बताया जा रहा है कि हीरानंदानी अस्पताल में फर्जी दस्तावेजों की मदद से नकली रिश्तेदार तैयार किये जाते थे.

खबरों के मुताबिक अवैध तरीके से जरूरतमंद को किडनी बेची जाती थी. किडनी ट्रांसप्लांट के बदले मरीजों से 25 से 30 लाख रुपये लिए जाते थे. जबकि किडनी देने वालों को कुछ हजार रुपये ही दिए जाते थे.

मामले की हक़ीक़त पिछले महीने की 14 जुलाई को सामने आयी थी. जब एक किडनी डोनर सामने आ गया था.

उसने एक सामाजिक संस्था के साथ मिलकर पिछले महीने छापा मारकर इस रैकेट का भंडाफोड़ करवाया, जब डॉक्टर एक किडनी ट्रांसप्लांट करने ही वाले थे.

छापे के दौरान पता चला था कि जिस महिला को मरीज की पत्नी बताकर अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, दरअसल वह उसकी पत्नी थी ही नहीं.

पुलिस सूत्रों की मानें तो इस गिरोह ने अब तक इसी तरह से फर्जीवाड़ा कर 50 के करीब किडनी का ट्रांसप्लांट करवाया है. गिरफ्तार सभी आरोपियों पर मानव अंग प्रत्यर्पण कानून 1994 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

First published: 10 August 2016, 11:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी