Home » इंडिया » One Corona Virus Positive case found in Rashtrapati Bhavan, 125 families quarantined
 

राष्ट्रपति भवन में कोरोना वायरस की दस्तक, 125 परिवारों को किया गया क्वारंटाइन

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 April 2020, 9:11 IST

One COVID-19 Positive Case found in Rashtrapati Bhavan: भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले बढ़ते जा रहे हैं. दिल्ली (Delhi), उत्तर प्रदेश (UP), महाराष्ट्र (Maharashtra) और मध्य प्रदेश (MP) में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं. अब कोरोना वायरस का दंश राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) तक पहुंच गया है. राष्ट्रपति भवन में कोरोना का पहला मामला सामने आया है. उसके बाद स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने 125 परिवारों को क्वारंटाइन होने की सलाह दी है. बता दें कि कोरोना वायरस की महामारी को रोकने के लिए देशभर को लॉकडाउन किया गया है. लॉकडाउन-2 की मियाद 3 मई को समाप्त हो रही है. ल़ॉकडाउन होने के बावजूद देशभर में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 18,539 हो गए हैं वहीं मरने वालों की संख्या 592 हो गई है. वहीं राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़कर 2081 हो गए हैं. इनमें से 47 लोगों की मौत हो चुकी है और 431 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं. वहीं 1603 लोगों का अभी भी इलाज चल रहा है. वहीं राजस्थान में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 1576 हो गए हैं और 25 लोगों की मौत हो चुकी है.


भारत के लिए राहत की बात ये है कि लॉकडाउन के दौरान कोरोना के नए मामलों में कमी आई है. सोमवार को सरकार की ओर से कहा गया कि देश में अब संक्रमण के मामले दोगुने होने की दर धीमी होकर 7.5 दिन हो गई है तथा एक पखवाड़े में 59 जिलों में कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है. इस बीच कुछ राज्यों ने अर्थव्यवस्था को हो रहे नुकसान को थामने के लिए लॉकडाउन की कुछ पाबंदियों में ढील देने की घोषणा की है, वहीं तमिलनाडु, कर्नाटक ने दिल्ली की तरह तीन मई तक कोई ढील नहीं देने का फैसला लिया गया है और लॉकडाउन के प्रतिबंधों को कड़ा कर दिया गया है.

उधर कोरोना के मामलों को देखते हुए तेलंगाना में लॉकडाउन को 7 मई तक बढ़ाने का सुझाव दिया है. पंजाब ने पहले 3 मई तक किसी भी तरह की ढील देने से इनकार किया, लेकिन अब कहा है कि उच्च जोखिम वाले नियंत्रण क्षेत्रों के अतिरिक्त कुछ स्थानों पर कुछ औद्योगिक गतिविधियां शुरु की जा सकती हैं. बंद में पहले चरण की राहतें उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, केरल और गोवा समेत कुछ राज्यों में चुनिंदा स्थानों पर दी गई है. बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले चरण में देशभर में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी. जिसकी अवधि 14 अप्रैल को समाप्त हुई थी. लेकिन उसी दिन पीएम मोदी ने लॉकडाउन को 19 दिनों के लिए और आगे बढ़ा दिया. अब वर्तमान लॉकडाउन की अवधि 3 मई को समाप्त होगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार रविवार और सोमवार के बीच देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के 1,553 नये मामले सामने आए हैं. वहीं 15 प्रतिशत रोगी सही हो चुके हैं. बता दें कि दुनियाभर में अब तक कोरोना वायरस से 170,439 लोगों की मौत हो चुकी है. और दुनियाभर में कोरोना के 2,481,528 मामले सामने आ चुके हैं अमेरिका में मरने वालों की संख्या 42,517 हो गई है. यहां दुनिया के किसी अन्य देश की तुलना में सबसे अधिक मामले सामने आए हैं. अमेरिका में अब तक 792,913 लोग कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं.

कोरोना वायरस: दुनियाभर में मरने वालों का आंकड़ा 1.70 लाख के पार, अमेरिका में 42 हजार से ज्यादा की मौत

कोरोना वायरस से अमेरिका में मच सकती है तबाही, 22 लाख लोगों की जा सकती है जान- रिपोर्ट

इतिहास में पहली बार जीरो से नीचे क्यों चली गई अमेरिकी कच्चे तेल की कीमतें

First published: 21 April 2020, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी