Home » इंडिया » One Nation-One Ration Card: Now people will get ration from anywhere in 17 states during lockdown
 

Coronavirus: लॉकडाउन में मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, अब कहीं भी ले सकेंगे राशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2020, 13:09 IST

Coronavirus: कोरोना संकट के दौर में केंद्र की मोदी सरकार ने अपने घरों से बाहर रहने वाले यूपी, बिहार के लोगों को बड़ा तोहफा दिया है. अब वह अपने राशन कार्ड से कहीं भी राशन ले सकते हैं. केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर राशन पोर्टेबिलिटी की अनुमति दे दी है. इसके बाद अब देश के 17 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में वन नेशन-वन राशन कार्ड (One nation One Ration Card) योजना लागू हो गई है.

इस योजना के तहत नए राज्यों में उत्तर प्रदेश और बिहार समेत पांच राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों को शामिल किया गया है. केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामले के मंत्री रामविलास पासवान ने इसका ऐलान किया. जो नए पांच राज्य इस योजना से जुड़े है, उनमें उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और दमन तथा दीव को शामिल किया है.

पहले 12 राज्यों में लागू थी योजना

पहले यह योजना 12 राज्यों में लागू थी. इन राज्यों में आंध्र प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, गोवा, महाराष्ट्र, झारखंड, केरल, हरियाणा, त्रिपुरा, कर्नाटक, राजस्थान, तेलंगाना आदि राज्य शामिल थे. केंद्र सरकार ने इस योजना से नए जुड़े पांचों राज्यों को 1 मई से इस पर अमल करने के लिए कहा गया है.

कोरोना वायरसः दुनियाभर में मरने वालों की संख्या 2.39 लाख के पार, भारत में 12 सौ से ज्यादा की मौत

60 करोड़ से अधिक लोगों को मिलेगा लाभ

इस योजना से देशभर के 60 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा. वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत राशन कार्ड की राष्ट्रीय स्तर पर पोर्टेबिलिटी कार्यान्वयन के काम की समीक्षा करते हुए केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने राष्ट्रीय क्लस्टर के साथ इन पांच नए राज्यों की अपेक्षित तकनीक तैयारियों का जायजा लिया. 

गौरतलब है कि देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को दो हफ्तों के लिए बढ़ा दिया गया है. इसके साथ ही देश में लॉकडाउन 17 मई तक लागू रहेगा. हालांकि सरकार ने इस दौरान देश के सभी 73 जिलों को तीन जोन में बांट दिया है. इसमें रेड जोन में तो लॉकडाउन पूरी तरह से लागू रहेगा, लेकिन ग्रीन और ऑरेंज जोन में कुछ छूट दी जाएगी.

Coronavirus : केरल नहीं आया सामने कोई कोरोना वायरस केस, महाराष्ट्र में टूटा सिंगल-डे रिकॉर्ड

Coronavirus : पिछले 24 घंटे में सामने आये अब तक के सबसे ज्यादा सिंगल-डे केस, 71 मौतें

First published: 2 May 2020, 13:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी