Home » इंडिया » One to Ten Rupees Coins will be changed meeting over design today in News Delhi
 

1 से 10 रुपये तक के सिक्कों में होगा ये बदलाव, जब आपकी जेब में होगा 20 रुपये का सिक्का

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 January 2019, 11:14 IST

जल्द ही आपकी जेब में बीस रुपये के नोट के साथ सिक्का भी दिखाई देगा. लंबे समय तक चले मंथन के बाद आखिरकार ये तय कर लिया गया है कि अब बीस रुपये का सिक्का बाजार में पेश किया जाए. यही नहीं केंद्र सरकार एक रुपये से लेकर दस रुपये तक के सभी सिक्कों का कलेवर भी बदलने जा रही है.

इन सिक्कों के प्रोटोटाइप यानि डिजाइन भी तैयार कर लिए गए हैं. जिन्हें फाइनल करने के लिए आज दिल्ली में बैठक होगी. इस बैठक में नई डिजाइन के सिक्कों के साथ बीस रुपये के नए सिक्के की भी भारतीय सिक्का अधिनियम 2011 के तहत वैधानिकता के संबंध में अहम निर्णय होंगे. बताया जा रहा है कि बीस का सिक्का अष्टकोणीय आकार का हो सकता है.

खबरों के मुताबिक सिक्के इस प्रकार ढाले जाएंगे कि दृष्टिबाधित दिव्यांगजन भी इन्हें आसानी से पहचान सकेंगे. बता दें कि भारत सरकार के आर्थिक कार्य विभाग के अनु सचिव ने इस संबंध में पत्र जारी कर सिक्कों की डिजाइन फाइनल करने से संबंधित लोगों की बैठक बुलाई है. इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक बीस रुपये के नोट जारी करने की तैयारी कर रही थी, जिसकी डिजाइन अंतिम चरण में थी.

लेकिन अब ऐसा माना जा रहा है कि कागज की खपत को देखते बीस रुपये के नए नोट को जारी नहीं किया जाएगा, बल्कि अभी बाजार में सिर्फ सिक्के को ही जारी किया जाएगाबता दें कि भारतीय प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड ने इससे पहले वर्ष 2011 में सिक्कों की डिजाइन में बदलाव किया था.

इसे ‘भारतीय सिक्कों की नई श्रृंखला 2011’ कहा गया था. तब 50 पैसे से लेकर दस रुपये तक के सभी सिक्कों में रुपये का चिह्न् शामिल किया गया था. बता दें कि भारतीय बाजार इस समय सिक्कों के बोझ तले दबा हुआ है. जानकारी के मुताबिक मार्च 2018 तक भारतीय बाजार में कुल 25,600 करोड़ रुपये के सिक्के प्रचलित थे, जिनके मार्च 2019 तक बढ़कर 26 हजार करोड़ रुपये होने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें- सरकारी इमारत में हुई दुर्घटना तो पीड़ित को इतने लाख रुपये मिलेगा मुआवजा

First published: 16 January 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी