Home » इंडिया » One Year of GST: Modi ask can we have milk and mercedes at same rate
 

GST एक साल: PM मोदी ने कहा- दूध और मर्सडीज पर नहीं लग सकता समान टैक्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 July 2018, 16:17 IST

आज 1 जुलाई 2018 को सरकार जीएसटी दिवस मना रही है. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा है कि यह सहकारी संघवाद का सबसे अच्छा उदाहरण है. स्वराज्य मैगजीन को दिए एक इंटरव्यू में पीएम मोदी ने जीएसटी के एक सवाल पर कहा, 'यह कहना आसान है कि एक ही स्लैब रखा जाए, लेकिन फिर हम किसी फूड आइटम को जीरो पर्सेंट पर नहीं रख पाएंगे. क्या हम दूध और मर्सडीज पर एक समान टैक्स लगा सकते हैं?'

वहीं अपनी धूर विरोधी कांग्रेस पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, "कांग्रेस में हमारे मित्र कहते हैं कि जीएसटी का एक ही रेट रहना चाहिए. क्या वह यह भी कहेंगे कि फिर हमें खाद उत्पादों और कमोडिटीज पर भी टैक्स लगाना चाहिए. जिन पर अभी जीरो, 5 या 18 फीसदी तक ही टैक्स लगता है."

ये भी पढ़ें-मलेशिया में क्यों फेल हुआ GST?

जीएसटी के कारण हुए फायदों को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में पीएम ने कहा, "मैं कुछ आंकड़ों के जरिए बात करना चाहूंगा. आजादी के बाद से अब तक 66 लाख इंटरप्राइजेज का रजिस्ट्रेशन कराया गया था. लेकिन, जीएसटी लागू होने के बाद एक साल के भीतर ही 48 लाख नए रजिस्ट्रेशन कराए गए. 350 करोड़ इनवॉइस प्रॉसेस किए गए और 11 करोड़ रिटर्न फाइल किए गए. क्या जीएसटी को जटिल बताने से पहले हमें इन तथ्यों पर ध्यान नहीं देना चाहिए."

First published: 1 July 2018, 16:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी