Home » इंडिया » Onion changed the fortunes of this farmer became a millionaire overnight
 

प्याज ने बदल दी इस किसान की किस्मत, कर्जदार से रातों रात बन गया करोड़पति

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 December 2019, 12:23 IST

Onion Price: जहां एक तरफ प्याज की बढ़ी कीमतें ग्राहकों को रुला रही हैं, वहीं दूसरी तरफ प्याज ने एक किसान की किस्मत रातों-रात बदल दी है. कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले के डोड्डासिद्वावनहल्ली के रहने वाले किसान मल्लिकार्जुन की किस्मत ने रातोंरात अचानक करवट बदली. इधर प्याज की कीमतें बढ़ीं और उधर मल्लिकार्जुन एक महीने के भीतर कर्जदार से करोड़पति बन गए.

मल्लिकार्जुन से आस-पास के लोग खेती के गुर सीखने आने लगे हैं. एनबीटी की खबर के अनुसार, मल्लिकार्जुन ने प्याज उगाने के लिए 10 एकड़ जमीन पट्टे पर ली थी. साल 2004 से मल्लिकार्जुन बारिश के मौसम में प्याज उगाते हैं. उन्होंने लगभग 50 मजदूरों को काम पर रखा हुआ था.

मल्लिकार्जुन का पिछले साल का मुनाफा 5 लाख रुपये था, लेकिन उन्होंने अतिरिक्त भूमि को पट्टे पर ली थी और 20 लाख रुपये का कर्ज ले रखा था. इसके बाद दुर्भाग्य से उन्हें बड़ा नुकसान उठाना पड़ा. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. बचत के 5 लाख रुपये से उन्होंने दोबारा प्याज की खेती शुरू की और इस बार किस्मत को कुछ और ही मंजूर था.

इस बार मल्लिकार्जुन की मेहनत ने उनकी किस्मत पलट दी और उन्हें करोड़पति बना दिया. मल्लिकार्जुन ने इस बार लगभग 240 टन प्याज यानि 20 ट्रक प्याज की बंपर फसल पैदा की. देशभर में जब प्याज 150-200 रुपये प्रति किलो बिक रहा है तो उन्हें खूब मुनाफा हुआ. उन्होंने 15 लाख रुपये का निवेश किया था तो उम्मीद थी कि 5-10 लाख रुपये का लाभ होगा. लेकिन प्याज की बढ़ी कीमतों ने उन्हें कई गुना लाभ पहुंचाया और वह करोड़पति हो गए हैं.

Onion Price: प्याज के दाम में आई भारी गिरावट, पिछले सप्ताह से 23 फीसदी घटा दाम

राहुल गांधी के बयान से तिलमिलाई शिवसेना, संजय राउत बोले- सावरकार का न करें अपमान

First published: 15 December 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी