Home » इंडिया » Onion Prices rises to Rs 100 per kg in Delhi-NCR in one week
 

प्याज की कीमतों ने निकाले देशवासियों के आंसू, 100 रुपये तक पहुंचे दाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 November 2019, 9:11 IST

प्याज की कीमतों ने आम आदमी को फिर से रुलाना शुरु कर दिया है. मात्र एक हफ्ते की भीतर राजधानी दिल्ली में प्याज के दाम 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए हैं. दिल्ली की आजादपुर मंडी में दो दिन के भीतर प्याज की कीमत में 20 रुपये प्रति किलो का इजाफा हो गया. दो दिन पहले यहां प्याज का थोक भाव 80 रुपये प्रति किलो था.

जो बुधवार को बढ़कर 100 प्रति किलोग्राम हो गए. यही नहीं देश की सबसे बड़ी प्याज मंडी नासिक में भी प्याज के थोक भाव 66 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गए हैं. प्याज के थोक भाव में बढ़ोतरी होने से खुदरा में लोगों को प्याज 100 रुपये प्रति किलो मिल रहा है. प्याज की बढ़ती कीमतों से परेशान लोगों को राहत दिलाने के लिए सरकार ने प्याज आयात करने का फैसला लिया है.

प्याज की बढ़ती कीमतों को लेकर प्याज कारोबारी भी चिंतत हैं उनका कहना है कि अगर प्याज सस्ती दामों में आएगा तो खुदरा भाव भी कम हो जाएंगे. बता दें कि एक दिन पहले केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने बताया था कि प्याज आपूर्ति जल्द ही विदेशों से आरंभ होने वाली है, जिसके बाद कीमतें नियंत्रण में रहेंगी. आजादपुर ऑनियन मर्चेंट एसोसिएशन के प्रेसीडेंट राजेंद्र शर्मा का कहना है कि बुधवार को मंडी में प्याज की आवक करीब 1,700 टन थी, जोकि दो दिन पहले 1,000 टन से भी कम हो गई थी.

देशभर में प्याज बढ़ते दामों की वजह भारत में बेमौसम हुई बरसात है. बता दें कि इस साल राजस्थान, महाराष्ट्र में बेमौसम बरसात के चलते प्याज की आवक कम हो गई है. अब भारत सरकार प्याज की आपूर्ति में कमी को दूर करने के लिए अफगानिस्तान, मिस्र, तुर्की और ईरान से प्याज आयात करने पर विचार कर रहा है.

ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही विदेश से 80-100 कंटेनरों में प्याज भारत पहुंचेगी. प्याज कारोबारियों का कहना है कि देश के प्रमुख प्याज उत्पादक राज्यों में बारिश के कारण फसल खराब हुई है, इसलिए आयात नहीं होने पर आपूर्ति की परेशानी हो रही है.

ये भी पढ़ें-

मोदी सरकार की इस योजना में रोजाना करें सिर्फ 7 रुपये की बचत, मिलेगी हर महीने पांच हजार पेंशन

भारतीयों के H1-B वीजा आवेदन ठुकराने में 'ट्रंप सरकार' सबसे आगे

मानेसर में होंडा ने 300 वर्करों को अनिश्चितकालीन छुट्टी पर भेजा, भारी विरोध प्रदर्शन

First published: 7 November 2019, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी