Home » इंडिया » online Booking for trains running from June 1 starts today, all travel related information is here
 

रेलवे ने आज से शुरू की 1 जून से चलने वाली ट्रेनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग, यहां हैं यात्रा संबंधी सभी जानकारियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 May 2020, 9:52 IST

online Booking for trains: केंद्र सरकार ने बुधवार को जिन नई ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया था, उनकी ऑनलाइन बुकिंग आज सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगी. रेलवे का कहना है कि टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग आईआरसीटीसी वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से की जा सकती है. किसी भी रेलवे स्टेशन के आरक्षण काउंटर पर बुकिंग नहीं की जाएगी. एआरपी (अग्रिम आरक्षण अवधि) अधिकतम 30 दिन और आरएसी और वेटिंग लिस्ट मौजूदा नियमों के अनुसार तैयार की जाएगी. कहा गया है कि रेलवे में वेटिंग लिस्ट टिकट वालों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी.

यात्रा के दौरान किसी भी यात्री को कोई अनारक्षित (यूटीएस) टिकट जारी नहीं किया जाएगा और न ही कोई तत्काल और प्रीमियम तत्काल बुकिंग की अनुमति दी जाएगी. रेलवे ने बुधवार को 1 जून से संचालित होने वाली 100 जोड़ी ट्रेनों की एक सूची जारी की, जो एक जून से चलाई जाएगी. ये ट्रेनें दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी लोकप्रिय सेवाएं हैं. इसमें कहा गया है कि इनमें वातानुकूलित (एसी) और गैर-वातानुकूलित श्रेणी और पूरी तरह से आरक्षित कोच होंगे.


रेलवे का कहना है कि ये विशेष ट्रेनें नियमित ट्रेनों की तर्ज पर चलेंगी, जो टियर 2 शहरों और मुंबई और कोलकाता जैसी जगहों को कवर करेंगी. इनका किराया सामान्य होगा लेकिन जनरल (GS) कोच के लिए सेकंड सीटिंग (2S) किराया लिया जाएगा. सभी यात्रियों को सीटें प्रदान की जाएंगी. राजधानी मार्गों पर चलाई जा रही 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों की तरह, इन ट्रेनों में भी फेस कवर, मास्क और आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य होगा और यात्रियों को ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा.

रेलवे का कहना है कि केवल असिमटोमैटिक यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी और जिन लोगों को लक्षण पाए जाएंगे, उन्हें पूरा रिफंड मिलेगा. दिव्यांगजनों की केवल 11 श्रेणियों और मरीजों की 11 श्रेणियों के लिए रियायतें दी जाएंगी. ये विशेष सेवाएं 1 मई से चलाई जा रही मौजूदा श्रमिक विशेष ट्रेनों और 12 मई से चलाई जा रही स्पेशल एसी ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी.

कोरोना वायरस: दुनियाभर में मरने वालों का आंकड़ा तीन लाख 29 हजार के पार, 50 लाख से ज्यादा संक्रमित

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी का ट्वीट -25 मई से शुरू होगी घरेलू उड़ानें

First published: 21 May 2020, 9:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी