Home » इंडिया » operation sankat mochan successful, 156 indian back
 

भारत का 'ऑपरेशन संकटमोचन' कामयाब, सूडान से 156 लोगों की वतन वापसी

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST
(एएनआई)

दक्षिण सूडान में फंसे करीब 600 भारतीयों को निकालने के लिए चल रहा भारत का ऑपरेशन 'संकट मोचन' कामयाब रहा है. इस ऑपरेशन के तहत आज सुबह पांच बजे पहला विमान 156 भारतीयों के साथ तिरुअनंतपुरम पहुंचा.

इस मामले में विदेश विभाग के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट करके कहा, "ऑपरेशन संकटमोचन के तहत 10 औरतों, 3 बच्चों सहित 143 भारतीयों को लेकर सी-17 ग्लोबमास्टर विमान जुबा से उड़ने को तैयार है." 

सूडान में फंसे भारतीयों के सकुशल वतन वापसी के लिए भारत सरकार के द्वारा चलाए गए इस ऑपरेशन 'संकट मोचन' का विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने नेतृत्व किया.

गौरतलब है कि दक्षिण सूडान में पिछले हफ्ते से विद्रोहियों और सेना के बीच भीषण लड़ाई हो रही है. इस हिंसा में अब तक 36 हजार लोगों ने संयुक्त राष्ट्र मिशन में शरण ले रखी है.

वहीं दक्षिणी सूडान में लगभग 600 भारतीय नागरिक भी फंसे थे, जिनमें से 450 नागरिक राजधानी जुबा में ही हैं.

हालांकि फंसे हुए 600 भारतीय नागरिकों में से सिर्फ 300 लोगों ने स्वदेश वापसी की इच्छा जाहिर की है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया है कि पूरा अभियान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की देखरेख में संचालित हो रहा है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ने दक्षिणी सूडान के मामले में एक उच्च स्तरीय भारतीय कार्य बल का गठन भी किया है.

विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने कहा कि 85 लोग तिरुअनंतपुरम एयरपोर्ट पर उतर गए, जबकि बाकी लोगों की दिल्ली एयरपोर्ट पर सूडान से सकुशल वापसी हुई.

First published: 15 July 2016, 11:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी