Home » इंडिया » Over 150 School Students In Haryana Test Positive For COVID-19
 

हरियाणा: स्कूल खूलते ही कोरोना ने बच्चों को बनाया अपना शिकार, 150 से अधिक स्टूडेंट्स संक्रमित, मचा हड़कंप

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 November 2020, 0:02 IST

कोरोना वायरस के असर के बीच देश में अनलॉक की प्रक्रिया आरंभ हुई और केंद्र सरकार ने धीरे-धीरे कई तरह की छूट ही. इन्हीं छूट में से एक थी, स्कूलों को खोलने का फैसला लेना. कोरोना वायरस महामारी के बीच तमाम ऐहतियातों और सावधानी बरतते हुए कई राज्यों ने अपने यहां स्कूल खोले और धीरे धीरे बच्च स्कूल आने भी लगे. हालांकि, अभी सिर्फ 9वीं से 12वीं कक्षा तक के बच्चों को ही स्कूल जाने की छूट मिली हुई है. इस बीच हरियाणा से ऐसी खबरें सामने आई है जिसके कारण हड़कंप मच गया है. दरअसल, राज्य के तीन जिलों के स्कूलों के 150 से अधिक स्टूडेंट्स कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं.

न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि ये सभी बच्चे कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्र हैं और सभी की स्थिति स्थिर बताई गई थी और उनमें से ज्यादातर बच्चें अपने घर पर होम आइसोलेशन में हैं.


खबर के अनुसार, रेवाड़ी जिले के 13 स्कूलों के 91 छात्र, जींद जिले के विभिन्न स्कूलों के 10 शिक्षक और 30 छात्र, झज्जर जिले के तीस छात्र और दो शिक्षक कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं.

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि जिन स्कूलों के छात्र कोरोना से संक्रमित हुए हैं, उन स्कूलों को सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि वे कड़ी निगरानी रख रहे हैं और नियमित रूप से बच्चों के स्वास्थ्य की निगरानी कर रहे हैं. इसके अलावा, जो लोग बच्चों और शिक्षकों के संपर्क में आए थे, उनकी भी जांच और परीक्षण किया जा रहा था.

हरियाणा सरकार के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा,"हमने सभी सिविल सर्जन्स को कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. जिम्मेदार अधिकारियों से कहा गया है कि वे स्कूलों का निरीक्षण करें कि कहां पर कोरोना गाइडलाइंस का पालन हो रहा है और कहां पर नियमों की अनदेखी की जा रही है. जहां पर नियमों का पालन नहीं हो रहा है, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए."

बता दें, रेवाड़ी जिले के 12 स्कूलों में एक सर्वे किया गया. इस दौरान करीब 1 हजार बच्चों का कोरोना वायरस का टेस्ट किया गया जिसमें से 72 बच्चे कोरोना से संक्रमित पाए गए. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने बुधवार को कहा कि रेवाड़ी जिले के कुंड गांव में सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के 35 छात्रों में से उन्नीस छात्र कोरोना की चपेट में आ चुके हैं.

बता दें, हरियाणा में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 2 लाख 7 हजार को पार कर गई है और राज्य में 2 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

Coronavirus: फाइजर का दावा- कोविड-19 वैक्सीन का ट्रायल हुआ पूरा, बुजुर्गों में 95 फीसदी प्रभावी

First published: 18 November 2020, 23:59 IST
 
अगली कहानी