Home » इंडिया » Over 33,000 complaints and appeals pending with Central Information Commission: Govt
 

केंद्रीय सूचना आयोग के पास लंबित हैं 33,000 से अधिक शिकायतें और अपीलें : सरकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 December 2019, 16:49 IST

सरकार ने बुधवार को लोकसभा में जानकारी दी कि केंद्रीय सूचना आयोग के पास 33,000 से अधिक शिकायतें और अपीलें लंबित हैं. कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने एक लिखित जवाब में कहा " केंद्रीय सूचना आयोग में 33,487 अपीलें, शिकायतें 28 नवंबर, 2019 तक लंबित थी." उन्होंने कहा कि सरकार ने एक वेब पोर्टल शुरू किया है, जहां लोग सूचना का अधिकार (आरटीआई) के लिए ऑनलाइन आवेदन दर्ज किए जा सकते हैं.

उन्होंने कहा विदेश में रहने वाले लोग भी यहां आवेदन कर सकते हैं. एक भारतीय नागरिक आरटीआई ऑनलाइन वेब-पोर्टल के माध्यम से दर्ज कर सकता है. इस पोर्टल का यूआरएल www.rtionline.gov.in है. आरटीआई आवेदन के लिए निर्धारित शुल्क का भुगतान भारतीय स्टेट बैंक और उसके सहयोगी बैंकों के इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से भारतीय स्टेट बैंक के भुगतान गेटवे के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है.

मंत्री ने कहा यह रुपे कार्ड, मास्टर / वीजा के डेबिट / क्रेडिट कार्ड से भी उपलब्ध है. वर्तमान में यह सुविधा भारत सरकार के 2,271 सार्वजनिक प्राधिकरणों के लिए उपलब्ध है. उन्होंने कहा कि सभी राज्यों से कार्मिक मंत्रालय द्वारा 2013 में अपने-अपने राज्यों में ऑनलाइन आरटीआई लागू करने की व्यवहार्यता का पता लगाने का अनुरोध किया गया है. सिंह ने कहा "नेशनल इन्फोमेटिक सेंटर (एनआईसी) ने राज्य सरकारों को सॉफ्टवेयर और स्रोत कोड जैसे तकनीकी सपोर्ट को प्रदान करने का अनुरोध किया है.

5 साल में मोदी सरकार ने विनिवेश के माध्यम से 2.79 लाख करोड़ जुटाए

First published: 4 December 2019, 16:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी