Home » इंडिया » Padma Award: Dhirubhai Ambani, Anupam kher, Rajinikanth in list
 

पद्म पुरस्कार: धीरूभाई अंबानी, रजनीकांत सहित आठ लोगों को पद्म विभूषण

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:47 IST

केंद्र सरकार ने पद्म पुरस्कारों का एलान कर दिया है. इस बार अलग-अलग क्षेत्र की 114 हस्तियों को पदम पुरस्कारों के लिए चुना गया है. पद्म पुरस्कार देने की शुरुआत 1954 में हुई थी. विभिन्न क्षेत्रों में देश का नाम ऊंचा करने वाले लोगों को यह पुरस्कार दिया जाता है.

पद्म विभूषण

दिवंगत उद्योगपति धीरूभाई अंबानी को मरणोपरांत देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है. उनके अलावा फिल्म अभिनेता रजनीकांत, मीडिया दिग्गज रामोजी राव, जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल जगमोहन और आध्यत्मिक गुरु श्री श्री रवि शंकर को पद्म विभूषण से नवाजा जाएगा.

कला क्षेत्र में उत्कृष्ठ योगदान के लिए यामिनी कृष्णमूर्ति और गिरिजा देवी को भी देश के दूसरे सर्वोच्च पुरस्कार से नवाजा जाएगा.

पद्म भूषण

19 लोगों को देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण दिया गया है. इनमें बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल, टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा, फिल्म अभिनेता अनुपम खेर, उदित नारायण और कैग के पूर्व अध्यक्ष विनोद राय का नाम शामिल हैं.

इनके अलावा बिजेंदर सिंह हमदर्द, स्वामी तेजोमयानंद, प्रोफेसर एन. एस. रामानुज टाटाचार्य और प्रोफेसर डी. नागेश्वर रेड्डी को भी पद्मभूषण सम्मान देने की घोषणा हुई है.

पद्म श्री

भोजपुरी गायिका मालिनी अवस्थी, तीरंदाज दीपिका कुमारी, सुशील दोषी और एसएस राजमौली को पद्म श्री से सम्मानित किया जाएगा.

इनके अलावा अजय देवगन, प्रियंका चोपड़ा, मधुर भंडारकर और वकील उज्जवल निकम को भी देश के चौथे सर्वोच्च सम्मान पद्म श्री दिया जाएगा.

First published: 25 January 2016, 6:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी