Home » इंडिया » Pak airspace will remain closed for all overflying flights till June 28th
 

भारत के सभी विमानों के लिए इस दिन तक बंद रहेगा पाकिस्तान का हवाई क्षेत्र

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 June 2019, 15:11 IST

भारतीय वायुसेना द्रावा बालाकोट में एयरस्ट्राक करने बाद पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया था. तब से लेकर अबतक पाकिस्तान ने भारत के किसी भी विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की मंजूरी नहीं दी है. भारतीय विमानों पर पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में लगा ये प्रतिबंध 28 जून तक लागू रहेगा.

इस संबंध में देश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) ने एक नोटिस जारी कर जानकारी दी है. बता दें कि पाकिस्तान ने बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद 26 फरवरी से अपने हवाई क्षेत्र को भारतीय विमानों के साथ सभी के लिए बंद कर दिया था. हालांकि 27 मार्च को पाक ने नई दिल्ली, बैंकॉक और कुआलालंपुर को छोड़कर बाकी सबके लिए अपना हवाई क्षेत्र खोल दिया था. एयर स्ट्राइक में इंडियन एयरफोर्स ने पाकिस्तान में स्थित जैश--मोहम्मद के आतंकी कैंपों को निशाना बनाकर उन्हें समाप्त कर दिया था.

इस घटना के बाद पाकिस्तान ने अपने 11 में से केवल दो हवाई क्षेत्रों को खोला हुआ है जो दक्षिण पाकिस्तान से होकर गुजरता है. हालांकि पाकिस्तान ने बीते सोमवार को किर्गिस्तान के बिश्केक में हुए शंघाई सहयोग संगठन (SCO Summit) में शामिल होने के लिए पीएम मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की इजाजत दी थी. भारत ने पाकिस्तान से इसे लेकर अनुरोध किया था कि वह पीएम मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से होकर गुजरने दे.

हालांकि इससे पहले पाकिस्तान ने 21 मई को तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के विमान पाक के हवाई क्षेत्र से गुजरने की मंजूरी दी थी. स्वराज भी किर्गिस्तान के बिश्केक में एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने के लिए गई थीं. बता दें कि भारतीय वायु सेना ने 31 मई को घोषणा की थी कि बालाकोट हवाई हमले के बाद भारतीय वायु क्षेत्र पर लगाए सभी अस्थाई प्रतिबंध हटा लिए गए हैं.

पाकिस्तान से आतंकी हमले के इनपुट मिलने के बाद जम्मू-कश्मीर में हाई अलर्ट पर सेना

First published: 16 June 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी