Home » इंडिया » Pakistan asks for Kashmir again in UN security council, Imran khan got reply by India
 

पाकिस्तान ने फिर अलापा कश्मीर राग तो भारत ने पाक के नए PM को दिया करारा जवाब

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2018, 10:13 IST

पाकिस्तान ने एक बार फिर से कश्मीर मुद्दे को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में आवाज़ उठाई है. पकिस्तान ने कश्मीर पर अपने हक़ का दावा जताते हुए एक बार फिर से जनमत संग्रह की बात कही है. हालांकि भारत ने पाकिस्तान के इस कदम को लेकर तीखी प्रतिक्रया देते हुए पाकिस्तान की मंशा पर सवाल उठाये.

भारत ने साफ़ कहा कि पाकिस्तान का बार-बार ऐसे कश्मीर मुद्दे को लेकर राग अलापना दिखाता है कि पाकिस्तान की शांति संबंध का कोई इरादा नहीं है, इस तरह का कदम ये दिखाता है कि पकिस्तान की शान्ति की कोई मंशा भी नहीं है. साथ ही भारत ने करारा जवाब देते हुए कहा कि पाकिस्तान के कामकाज से भी नहीं लगता की उसकी शांति की कोई मंशा है.

बिमस्टेक सम्मेलन: पीएम मोदी नेपाल पहुंचे, NRC मुद्दे पर बांग्लादेश से हो सकती है बात

हालांकि अभी हाल ही में पाकिस्तान की नई सरकार से भारत ने ये उम्मीद व्यक्त की थी कि वे विकास के लिए और आतंकवाद से मुक्ति के लिए रचनात्मक कदम उठाएंगे. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने पाकिस्तान को लेकर कहा था, "शांतिपूर्ण तरीके से निपटारे (विवादों के लिए) के लिए शांतिप्रिय सोच और शांतिपूर्ण कदम की आवश्यकता है."

अकबरुद्दीन ने कहा, "हमें उम्मीद है कि पाकिस्तान की नई सरकार, विवादों में पड़ने के बजाय आतंकवाद और हिंसा से मुक्त एक सुरक्षित और विकसित दक्षिण एशियाई क्षेत्र को को बनाने की दिशा में रचनात्मक रूप से काम करेगी." 

पाकिस्तान: मंत्री से दुखी रेलवे अधिकारी ने मांगी 730 दिन की छुट्टी, लेटर सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

लेकिन इसके बाद भी पाकिस्तान की राजदूत मलीहा लोधी ने कश्मीर मुद्दा उठाते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का हवाला देती हुए कहा, ''जम्मू-कश्मीर के मुद्दे का निपटारा लोगों की इच्छा के अनुसार हो. और लोगों की इच्छा का निर्धारण मुक्त और निष्पक्ष लोकतांत्रिक जनमत संग्रह की प्रक्रिया के आधार पर संयुक्त राष्ट्र के संरक्षण में किया जाए.''

इस देश में मिला 500 किलोग्राम का जिंदा बम, 18 हजार लोगों को जान बचाने के लिए छोड़ना पड़ा घर

 

First published: 31 August 2018, 10:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी